Posted on 25 Aug, 2022 9:58 pm

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुरूवार को नर्मदापुरम के शासकीय गृह विज्ञान अग्रणी महाविद्यालय में 3.50 करोड़ की लागत से बने महाविद्यालय के नव-निर्मित ग्रन्थालय एवं कैंटीन भवन का लोकार्पण किया। मंत्री डॉ. यादव द्वारा नर्मदा महाविद्यालय के 3 करोड़ 53 लाख रूपए की लागत से बने नवीन 6 कक्ष का भी लोकार्पण किया गया। विधायक नर्मदापुरम डॉ. सीतासरण शर्मा एवं महाविद्यालय के प्राध्यापक, स्टाफ एवं छात्र छात्राएँ उपस्थित थे।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में देश और प्रदेश गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं अधो-संरचनात्मक विकास में अग्रसर है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति से अब विद्यार्थी ज्ञान, कौशल के साथ ही अनुसंधान की ओर आगे बढ़ेंगे। रोजगार के साथ स्व-रोजगार भी स्थापित कर सकेंगे। नवीन शिक्षा नीति से राष्ट्र का गौरवशाली इतिहास सुदृढ़ता से स्थापित होगा। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि कोरोना के कठिन समय में भी प्रदेश में न केवल शिक्षण कार्य जारी रखा गया, बल्कि अधो-संरचना विकास के कार्य भी निरंतर जारी रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सच्चे अर्थों में लोकतंत्र को गौरवान्वित किया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में आज देश रक्षा, विदेश नीति, शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में अग्रणी है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने वीरांगना गोंडवाना रानी दुर्गावती की मुगल साम्राज्य से लड़ाई का प्रसंग सुना कर विद्यार्थियों को प्रेरित कर उनमें नवीन ऊर्जा का संचार किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रदेश सरकार कृत-संकल्पित है। विद्यार्थी अच्छी शिक्षा ग्रहण करें और देश की सेवा में भागीदार बने। मंत्री डॉ. यादव ने विधायक डॉ शर्मा की माँग पर नर्मदापुरम में छात्रावास, अतिथि गृह के निर्माण के साथ महाविद्यालयों में नवीन पाठ्यक्रमों के संचालन की अनुमति दी। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में मत्स्य, वानिकी, बागवानी, पर्यटन आदि क्षेत्र की विशेषता आधारित पाठ्यक्रमों का भी संचालन करें। जिससे विद्यार्थी इस क्षेत्र में अपना भविष्य निर्माण कर सकें। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि शासकीय गृह विज्ञान महाविद्यालय एवं कन्या महाविद्यालय इटारसी के लिए एक बेहतर नाम प्रस्तावित कर भेजें। प्रस्तावित नाम पर शीघ्र अनुमति प्रदान की जायेगी।

विधायक डॉ. सीताशरण शर्मा ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश नए प्रतिमान स्थापित कर रहा हैं। नर्मदापुरम जिला भी इसमें अग्रणी भूमिका निभा रहा है। जिले के नर्मदा महाविद्यालय में प्रतिमाह व्यापक स्तर पर रोजगार मेले हो रहे हैं, जिसमें महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र केंपस सिलेक्शन ले रहे हैं। जिले की छात्राएँ भी शिक्षा, योग एवं खेल के क्षेत्र में देश, प्रदेश में जिले का नाम रोशन कर रही हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश