Posted on 06 Aug, 2022 12:02 pm

उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण में शिक्षित युवाओं को सरकारी व्यय पर कम्प्यूटर की बुनियादी शिक्षा और टाइपिंग का प्रशिक्षण देने की जो पहल हुई है, वह प्रदेश के लिए उदाहरण बन रही है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को केवल कम्प्यूटर प्रशिक्षण ही नहीं, कम्प्यूटर डिप्लोमा और प्रमाण-पत्र भी मिलेगा, जो उन्हें सरकारी एवं निजी क्षेत्र में नौकरी दिलाने में मददगार साबित होगा। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने ग्वालियर के ग्राम हस्तिनापुर में कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र का जायजा लिया। उन्होंने लगभग 21 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण भी किया। 

कम्प्यूटर सीख कर गदगद हैं ग्रामीण बालिकाएँ

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने हस्तिनापुर के कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण ले रही बालिकाओं से  चर्चा की। अपने गाँव में ही कम्प्यूटर की शिक्षा पाकर बालिकाएँ गदगद थीं। ग्राम तोर निवासी कु. लक्ष्मी माहौर और हस्तिनापुर की कु. नेहा पाराशर सहित अन्य बालिकाओं का कहना था कि हमने पहले कम्प्यूटर का केवल नाम सुना था। अब हम एम एस वर्ड, एक्सल और पावर प्वॉइंट का काम भी कम्प्यूटर पर कर लेते हैं। साथ ही कम्प्यूटर पर हिन्दी एवं अंग्रेजी की टाइपिंग भी सीख ली है। ग्राम तोर निवासी अनुष्का कहने लगीं कि अभी तक हम गाँव में चौका-चूल्हा और अन्य कामों तक ही सीमित रहते थे। अब हमारी उँगलियाँ कम्प्यूटर पर सरपट दौड़ने लगी हैं। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने प्रशिक्षणरत सभी बालिकाओं को भरोसा दिलाया कि वे खूब मन लगाकर कम्प्यूटर सीखें। प्रशिक्षण के लिये धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। हस्तिनापुर के कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र में 100 शिक्षित युवाओं का बैच प्रशिक्षण प्राप्त कर चुका है और वर्तमान में इतनी ही बालिकाएँ और शिक्षित युवा कम्प्यूटर सीख रहे हैं। 

एक हफ्ते में आवेदक के घर तक समस्या निराकरण की सूचना पहुँचाएँ

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री  कुशवाह ने हस्तिनापुर में जन-समस्या निवारण शिविर में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में आईं  समस्याओं का निराकरण एक हफ्ते में करना सुनिश्चित करें और इसके निराकरण की सूचना संबंधित आवेदक तक अवश्य पहुँचाई जाए।

तिरंगा रैली में शामिल हुए राज्य मंत्री श्री कुशवाह

हस्तिनापुर में जन-समस्या निवारण शिविर में शामिल होने पहुँचे राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने "हर घर तिरंगा'' अभियान में सहभागी बनने का आह्वान भी ग्रामीणों से किया। श्री कुशवाह हस्तिनापुर में निकली तिरंगा रैली में भी शामिल हुए और हर घर तिरंगा लगाने का संदेश दिया। जनपद पंचायत मुरार के अध्यक्ष श्री दिलराज सिंह किरार, जनपद सदस्य श्री चरन सिंह राणा, श्री कुंबर सिंह, श्री प्रेम सिंह राजपूत सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे। 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent