Posted on 01 Sep, 2022 10:30 am

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिए निश्चित समय-सीमा में विभिन्न गतिविधियों को पूरा करें। चिन्हित गोदामों और परिसंपत्तियों को आधुनिकीकरण योजना से जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री मनोज गोविल, प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि "राशन आपके ग्राम" योजना की मॉनिटरिंग बेहतर ढंग से हो। हितग्राहियों को शासन की सभी योजनाओं का लाभ मिले। उपभोक्ताओं को संतुष्टि होना चाहिए। अन्न उत्सव को और बेहतर बनाया जाए। प्रत्येक माह की 7 से 9 तारीख तक अन्न उत्सव मनाया जाए। भंडारण के लिए गौदाम चयन के लिए पारदर्शी व्यवस्था रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में 17 जिलों में गेहूँ के स्थान पर फोर्टिफाइड आटे का वितरण की कार्यवाही प्रकियाधीन है। इसे जल्द शुरू करें। एन्यूटी मॉडल पर उचित मूल्य दुकानों का निर्माण किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खाद्यान्न वितरण में कोई समस्या नहीं हो। उचित मूल्य दुकानों को बहुउद्देशीय बनाया जाए। वर्ष 2021-22 की धान मिलिंग को तेजी से पूरा करें। सीएम हेल्पलाइन में शिकायतें लंबित न रहें, उनका शीघ्रता से निराकरण सुनिश्चित करें। कालाबाजारी के खिलाफ लगातार अभियान जारी रखें। राशन आपके द्वारा योजना को बेहतर ढंग से प्रचारित कर हितग्राहियों को लाभान्वित करें। सोशल मीडिया की खबरों पर त्वरित कार्यवाही होनी चाहिए।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent