Posted on 18 Sep, 2024 2:16 pm

नशे की लत के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश के सामाजिक न्याय दिव्यांगजन कल्याण विभाग ने "नशामुक्त भारत अभियान" के तहत वॉलंटियर्स के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य नशे से प्रभावित लोगों को सम्मानजनक जीवन जीने और समाज को नशामुक्त बनाने में सक्षम बनाना है। सामाजिक न्याय और दिव्यांगजन कल्याण आयुक्त डॉ. आर.आर. भोंसले ने इस पहल को राज्य के युवाओं के लिए एक नशामुक्त भविष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया।

इस अभियान के तहत, चयनित जिलों से मास्टर ट्रेनर्स के लिए 18 और 19 सितंबर 2024 को संचालनालय के सभागार में प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। ये मास्टर ट्रेनर्स विभिन्न जिलों में वॉलंटियर्स को प्रशिक्षित करेंगे, जिनका लक्ष्य 10 हजार वॉलंटियर्स को प्रशिक्षित करना है। जिलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम 23 सितंबर से 30 सितंबर 2024 तक चलेगा।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले वॉलंटियर्स को NMBA ऐप पर पंजीकृत किया जाएगा, जहां उनकी गतिविधियों की निगरानी की जाएगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सामाजिक कल्याण, शिक्षा, खेल, और युवा कल्याण विभागों के विभिन्न प्रतिनिधि भी भाग लेंगे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश