Posted on 19 Nov, 2019 5:32 pm

प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी राज्य सरकार द्वारा धान की खरीदी की जाएगी। खरीफ सीजन 2019-20 के धान की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी अब 1 दिसंबर से शुरू होगी जो 15 फरवरी 2020 तक चलेगी। सड़क मरम्मत की धीमी गति पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जिले की प्रमुख तीन सड़क में तेजी के साथ करने पर बल दिया। नगर पालिका अधिकारी को बस स्टैण्ड और बखरूपारा स्थित दुकानों के आवंटन की कार्रवाई जल्द करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने उक्त निर्देश आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक मे दिए ।
    कलेक्टर ने सभी संबंधित विभागों को निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने कहा । उन्होंने नगर पालिका क्षेत्र में बिजली, पानी और सड़क सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को धान के अवैध परिवहन एवं अवैध रूप से भण्डारण कराने वालों के खिलाफ लगातार अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई करने के साथ ही प्रतिदिन की रिपोर्ट से अवगत कराने के निर्देश दिए।  
    कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि आकांक्षी जिले में शामिल नारायणपुर में बदलाव कार्यक्रम की शुरूआत हुई है। जिसका उद्देश्य देश के कुछ अविकसित जिलों में से कुछ को शीध्र और प्रभावी ढंग से बदलना है। सरकार भी लोगों के जीवन स्तर को सुधारने और समावेशी विकास को सुनिश्चिित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास और अद्योसंरचना के लिए और क्या-क्या किया जा सकता है। संबंधित विभाग के अधिकारी प्रोजेक्ट बनाकर जल्द प्रस्तुत करें। ताकि उसे अग्रिम कार्रवाई के लिए आगे भेजा जा सकें।     
    श्री एल्मा ने विभागीय योजना के अन्तर्गत श्रम विभाग को हितग्राहियों  सामग्री वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने एक-एक कर विभिन्न विभागों लोक निर्माण, जल संसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्कूल शिक्षा, महिला बाल विकास, आदिम जाति विकास, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के समय-सीमा के प्रकरणों के निराकरण संबंधी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने विभागीय योजनाओं की जानकारी और उसकी स्थिति से अपटेड रहे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़