Posted on 04 Sep, 2024 3:26 pm

प्रदेश में स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को सफाई के महत्व को समझाने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग स्वच्छता पखवाड़ा मना रहा है। स्कूलों में 15 सितम्बर तक चलने वाले पखवाड़े में सफाई व्यवस्था पर केन्द्रित गतिविधियाँ बच्चों के सहयोग से चलाई जायेंगी। इसके लिये विभाग ने जिला कलेक्टर्स और जिला शिक्षाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिये हैं।

पखवाड़े के पहले दो दिनों में विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस दौरान सफाई व्यवस्था पर केन्द्रित गतिविधियाँ की गईं। तीसरे दिन शाला प्रबंधन समिति द्वारा पालकों और शिक्षकों के बीच शाला में सफाई व्यवस्था बनाये रखने पर रणनीति तैयार की गई। इस दौरान बच्चों को साबुन से हाथ धोने के महत्व के बारे में बताया गया। पेयजल स्थल को साफ-सुथरा रखने के लिये विद्यार्थियों को प्रेरित किया गया। जल-जीवन मिशन के अंतर्गत जल आपूर्ति का निरीक्षण किया गया। शाला परिसर में रखे अनुपयोगी रिकॉर्ड, सामान और उपकरणों को हटाने की कार्यवाही की गई।

पखवाड़े के दौरान 4 एवं 5 सितम्बर को शाला के शिक्षकों द्वारा ग्रामों का भ्रमण किया जायेगा। स्थानीय समुदाय को पानी रोकने के महत्व के बारे में बताया जायेगा। 6 सितम्बर को शालाओं में विद्यार्थियों को स्वच्छता पर आधारित स्लोगन, पोस्टर्स और पेम्फलेट बनाने के लिये प्रेरित किया जायेगा। शाला परिसर, बाउण्ड्री-वॉल के साथ अन्य स्थानों पर पौध-रोपण किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़े के दौरान 7, 8 और 9 सितम्बर को विकासखण्ड और संकुल स्तर पर सुंदर शौचालयों को पुरस्कृत किया जायेगा। स्वच्छता पर निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता तथा जल की मितव्ययता एवं जल संरक्षण विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी। पखवाड़े के दौरान 10 सितम्बर को विद्यार्थियों के बीच साबुन से हाथ धुलाई दिवस मनाया जायेगा। विद्यार्थियों को जल-जनित बीमारियों के बारे में बताया जायेगा। इस दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस 11 सितम्बर को मनाया जायेगा। लघु फिल्म एवं अन्य दृश्य-श्रव्य सामग्री का उपयोग कर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कक्षा-6वीं से 12वीं तक की किशोरी बालिकाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में बताया जायेगा। बच्चों को दिन में दो बार टूथब्रश करने की समझाइश दी जायेगी। इस दौरान 12 सितम्बर को शाला स्वच्छता प्रदर्शनी दिवस मनाया जायेगा। बच्चों द्वारा पेंटिंग्स, स्लोगन, कार्टून आदि का प्रदर्शन प्रत्येक शाला में किया जायेगा। पखवाड़े के दौरान 13 और 14 सितम्बर को शाला प्रबंध समिति द्वारा स्वच्छता एक्शन प्लान तैयार कर उस पर चर्चा की जायेगी। बाल संसद और ईको क्लब से संबंधित गतिविधियाँ होंगी। पखवाड़े के दौरान अंतिम दिन 15 को विकासखण्ड एवं जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में विजेता छात्र को पुरस्कार वितरित किये जायेंगे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent