Posted on 14 Feb, 2021 8:05 pm

स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के मार्केटिंग की बेहतर व्यवस्था होगी

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने कहा है कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिये स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के मार्केटिंग की और बेहतर व्यवस्था की जाना होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा स्व-सहायता समूहों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देने के प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य मंत्री श्री पटेल भोपाल हाट में सरस मेले के अवलोकन के बाद स्व-सहायता समूह के सदस्यों से बात कर रहे थे। श्री पटेल ने मेले में प्रदर्शित उत्पादों को देखा और स्व-सहायता समूह की गतिविधियों को समझा।

राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 'एक जिला-एक उत्पाद'' को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की संस्कृति अत्यंत समृद्ध रही है। यहाँ की कारीगरी की देशभर में ख्याति है। उन्होंने स्व-सहायता समूह के सदस्यों से अपने उत्पादों को अधिक से अधिक मेलों में पहुँचाने की बात कही। राज्य मंत्री श्री पटेल ने महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों से उनकी दिनचर्या के बारे में जाना।

17 राज्य शामिल हो रहे हैं सरस मेले में

भोपाल हाट में सरस मेला 22 फरवरी तक चलेगा। मेले में 17 राज्यों के पारम्परिक ड्रेस मटेरियल, डेकोरेटिव आयटम, ज्वेलरी, टेराकोटा, क्रॉकरी आयटम प्रमुख रूप से प्रदर्शित किये गये हैं। ज्वेलरी में भील-गोड़ और राजस्थानी ऑर्ट विशेष रूप से पसंद की जा रही है। इसके साथ ही पारम्परिक पेंटिंग्स को भी प्रदर्शित किया गया है। सरस मेले में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं। सरस मेले का आयोजन पंचायत एवं ग्रामीण विकास के माध्यम से किया जा रहा है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश