Posted on 05 Dec, 2017 5:14 pm

भोपाल : मंगलवार, दिसम्बर 5, 2017
 

 

कच्ची झोपड़ी में जीवन गुजार रही ग्राम छैगांवमाखन जिला खण्डवा की सुमरी बाई अब प्रधानमंत्री आवास योजना में मिली एक लाख 35 हजार रुपये की मदद से पक्के मकान की मालिक बन गई है। अब घर में पति भगवान भील तथा बच्चों के साथ बड़े आनंद से रह रही हैं। पक्के मकान के निर्माण में सुमरी बाई एवं उसके पति भगवान ने खुद मजदूरी करके लगभग 15 हजार रुपये की बचत भी कर ली है। सुमरी बाई और उसके पति ने योजना में मिली कुल राशि से 2 पक्के कमरे एवं पक्का स्वच्छ शौचालय भी बनवा लिया है।

सुमरी बाई का बचपन मायके में गरीबी में झोपड़ी में ही बीता। बड़ी हुई तो शादी के बाद भी झोपड़ी में ही रहने को मिला। पति भी मजदूरी करता था तथा गरीबी के कारण बमुश्किल घर का गुजारा हो पाता था। चारों बच्चे जब बड़े होने लगे तो घर के खर्चे भी बढ़ने लगे। इन खर्चों की पूर्ति के लिए अपने पति के साथ सुमरी बाई भी मजदूरी करने लगी। दोनों मिलकर भी केवल इतना ही कमा पाते थे कि जैस-तैसे परिवार का पालन-पोषण हो रहा था। ऐसे में पक्के घर में रहना, सुमरी बाई के लिए सपने जैसा ही था।

एक दिन ग्राम सभा की बैठक में सुमरी बाई को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के बारे में जानकारी मिली तो पंचायत सचिव से मकान निर्माण के लिए मदद मांगी। कुछ ही दिनों में सुमरी बाई के आवास का प्रकरण स्वीकृत हो गया। अभी कुछ दिन पहले ही मकान बनकर पूर्ण हो चुका है। अब सपरिवार मजे से अपने पक्के घर में रह रही है सुमरी बाई।

सफलता की कहानी (खण्डवा

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent