Posted on 03 May, 2020 8:26 pm

कोरोना लॉकडाउन अवधि में स्कूल शिक्षा विभाग डिजिलेप वाट्सएप ग्रुप्स तैयार किया गया है। इसके माध्यम से अब हर रविवार बच्चों के लिये पढाई रोचक हो गई है। विभाग ने तीन मई से इस ग्रुप में हर रविवार को बच्चों को एक फिलिप बुक भेजना शुरू किया है। इन फ्लेपबुक्स के रुप में मज़ेदार कहॉनियां, गीत तथा मोबाइल पर भी मनोरंजन और मस्ती के साथ, पढ़ने के लिये बच्चों को और भी बहुत कुछ रोचक सामग्री मिलेगी।

डिजिलेप (DigilEP - डिजिटल लर्निंग एनहैंसमेंट प्रोग्राम) कार्यक्रम के तहत प्रदेश भर में बच्चों, पालकों और शिक्षकों के 50 हजार से अधिक वाट्सएप ग्रुप्स बनाये गए हैं, जिसमें रोजाना हर कक्षा के लिए पाठ्यक्रम आधारित वीडियो और अन्य शैक्षणिक सामग्री भेजी जाती है, जिससे बच्चों की शैक्षिक निरन्तरता बनी रहे। इसी कडी में विभाग द्वारा, अब प्रत्येक रविवार को, प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों के भाषा कौशल संवर्धन के उद्देश्य से फिलिप बुक के माध्यम से बाल साहित्य उपलब्ध कराया जा रहा है।

पहले रविवार को ‘’हाथी का बच्चा’’ नामक फिलिप बुक, नन्हें विद्यार्थियों को भेजी गई। इस रंग-बिरंगी और पन्ने पटलती किताब को अपने मोबाइल पर देखकर बच्चे बेहद खुश भी हुए। यह किताब प्रकृति और वन्यजीवों के प्रति बच्चों में जिज्ञासु भाव उत्पन्न करती है।

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा अब हर रविवार को ऐसी ही कहानी-किस्सों की मजेदार फिलिप बुक्स निरन्तर भेजे जाने की तैयारी है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश