Posted on 19 Apr, 2020 6:27 pm

कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में सिवनी जिला प्रशासन की 'पेंशन आपके द्वारा' योजना जिले के वृद्धजनों, दिव्यांगों, असहाय कल्याणी पेंशन हितग्राहियों के लिए सुविधाजनक साबित हो रही है। जिला प्रशासन द्वारा बैंकिंग कॉरस्पोडेंट एवं पोस्ट-मास्टर तथा संबंधित ग्राम पंचायत सचिव की सहायता से हितग्राही के घर पर सम्पर्क कर पेंशन राशि का नियमानुसार नगद भुगतान किया जा रहा है। इस योजना में अब पेंशनधारियों को अपनी पेंशन के लिए बैंक एवं पोस्ट ऑफिस जाने की आवश्यकता नहीं रही।

सिवनी जिले के विकासखंड कुरई अन्तर्गत ग्राम बेलगाँव निवासी वृद्धा केसर बाई को उनकी मार्च एवं अप्रैल माह की वृद्धावस्था पेंशन उनके घर पर ही मिली है, जिससे वे बहुत खुश हैं। अन्य पेंशनधारियों में लावासर्रा ग्राम की, बुधो बाई, लखनदौन विकासखंड के ग्राम सांगाईमाल की सुमित्रा बाई और झीनी बाई को भी उनके घर पहुँच पेंशन का लाभ मिला है।

जरुरतमंद बुजुर्ग महिलाओं का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के वर्तमान परिप्रेक्ष्य में एक साथ 2 माह की सामाजिक सुरक्षा पेंशन उनके घर में ही मिल जाने से वह आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस कर रही है। संक्रमण के दौर में घर पहुँच पेंशन सेवा निश्चित रूप से सुविधाजनक एवं सुरक्षित है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश