Posted on 19 Aug, 2024 5:49 pm

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि लाड़ली बहनों का प्रेम और आशिर्वाद सदैव मिलता रहे। हमारा भी यह प्रयास है कि लाड़ली बहनों के चेहरे पर सदा मुस्कान बनी रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षाबंधन भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति का प्रमुख त्यौहार माना जाता है। इस दिन बहन अपनी रक्षा के लिए भाई को राखी बाँधती है। यह पर्व मात्र रक्षा का संदेश नहीं देता अपितु प्रेम, समर्पण, निष्ठा व संकल्प के द्वारा आपसी प्रेम को भी बाँधने का वचन देता है। उन्होंने रक्षाबंधन के पावन पर्व पर सभी बहनों को सुख, समृद्धि और आत्म सम्मान से परिपूर्ण जीवन की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज उज्जैन जिले के नागदा की बादीपुरा-आजादपुरा में आयोजित रक्षाबंधन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री डॉ.यादव को बहनों ने स्नेहिल राखी बांधी। मुख्यमंत्री ने कहा  कि बादीपुरा-आजादपुरा की बहनों को आवासीय पट्टे दिये जायेंगे।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि त्यौहारों की परंपरा में त्यौहारों की गहराई मालूम नहीं पड़ती। हमारे देश में परिवार परंपरा एवं कुटुंब परंपरा इन्हीं त्यौहारों की गहराइयों में छिपी है। हमारें ऋषि-मुनियों ने तीज त्यौहारों की परंपरा बनाई, जिसकी हमारे परिवार और कुटुंब में झलक दिखलाई देती है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि शक्ति, भक्ति से ही प्रेम की धारा निकलती है। हमारे देश-प्रदेश में अमन चैन रहे, हम सब नैतिकता, सज्जनता, ईमानदारी एवं भाईचारे से काम करते रहें। यही बात हमारे तीज त्यौहारों में छिपी है। त्यौहार सबके साथ मनाने की परंपरा है। सबका जीवन आनंदमयी होना चाहिए। हमारे तीज त्यौहार आनंद के ही होते हैं। सरकार का यही संकल्प है कि सबका भला हो।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कन्या-पूजन एवं माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विधायक डॉ. तेजबहादुर सिंह चौहान ने कहा कि आजाद भारत में आजादपुरा नागदा में पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहनों से रक्षाबंधन के पावन पर्व पर आकर रक्षासूत्र बंधवाकर एतिहासिक काम किया है। यह क्षण अविस्मर्णिय रहेगा। उन्होंने आजादपुर-बादीपूरा की झोंपड़पट्टी निवासी बहनों को पट्टे दिलाने की माँग की। सांसद श्री अनिल फिरोजिया, कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह, एसपी श्री प्रदीप शर्मा, श्री सुल्तान सिंह शेखावत, पूर्व विधायक श्री लालसिंह राणावत, श्री राजेन्द्र भारती, श्री बहादुर सिंह बोरमुंडला, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्रीमती संतोष ओपी गेहलोत, पार्षदगण, जन-प्रतिनिधि और लाड़ली बहनें उपस्थित रहीं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश