Posted on 01 Jan, 2021 5:20 pm

सम्पूर्ण ग्रामीण आबादी पायेगी नल कनेक्शन से पानी

जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रदेश के सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्र को नल कनेक्शन के माध्यम से जलप्रदाय करवाने के लिए 2024 तक का लक्ष्य रखा गया है। राज्य सरकार के निर्देश पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग इस कार्य को पूरा करने के लिए वर्ष 2023 को लक्ष्य बनाकर ग्रामीण क्षेत्र की जलप्रदाय व्यवस्था पर त्वरित गति से कार्य कर रहा है। प्रदेश के सभी ग्रामों में जलप्रदाय व्यवस्था के लिए बनाई गई योजनाओं पर विभागीय अमले द्वारा कार्य किये जा रहे हैं।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग प्रथम चरण में दो जिलों के सभी ग्रामों में प्रत्येक परिवार को 31 मार्च 2021 तक नल कनेक्शन से जलप्रदाय किए जाने की दिशा में सुनियोजित प्रयास कर रहा है।

इन दो जिलों में से बुरहानपुर जिले में कुल 255 आबादग्राम हैं, जिनमें एक लाख 06 हजार 282 घरेलू नल कनेक्शन दिए जाना हैं। इस योजना के पूर्ण होते ही 5 लाख 30 हजार 877 ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के माध्यम से जलप्रदाय प्रारम्भ हो जायेगा। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत बुरहानपुर जिले में सितम्बर 2020 से कार्य प्रारम्भ किए गये थे। अब तक जिले के 60 ग्रामों में नल कनेक्शन से जलापूर्ति की जा चुकी है, शेष 195 ग्रामों में योजना के अन्तर्गत तेजी से कार्य हो रहा है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश