Posted on 07 Jun, 2024 8:18 pm

मध्यप्रदेश में जल संरक्षण के प्रति बढ़ती हुई जन चेतना का परिदृश्य साफ़ दिखाई दे रहा है। मुरैना ज़िले से लेकर बालाघाट तक तथा अलीराजपुर ज़िले से लेकर सिंगरौली तक जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत नदियों एवं तालाबों में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य सघन रूप से किया जा रहा है। समस्त जिला अधिकारियों द्वारा अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर ली गई है, जिसके तहत सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवाहित होने वाली नदियों, उनमें मिलने वाली सहायक नदियों एवं जल संरचनाओं का पुनर्जीवीकरण एवं संरक्षण का कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा पर्यावरण दिवस पर शुरू किए गए जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत प्रदेश भर में जल-स्रोतों के संरक्षण और साफ-सफाई के साथ-साथ व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण किया जा रहा है। गंगा दशहरा 16 जून तक संचालित किये जा रहे इस विशेष अभियान के अंतर्गत 3 हजार 90 करोड़ लागत के जल संरक्षण के 990 कार्य प्रदेश में आरंभ होगे। प्रत्येक जिले, विकासखंड और पंचायत स्तर पर जल संरचनाओं की मरम्मत, पर्यावरण संरक्षण और पौधरोपण के लिए जनभागीदारी से गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए जा रहे कदम

जल-स्रोतों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए चलाये जा रहे जल गंगा संवर्धन अभियान के तीसरे दिन इंदौर ज़िले में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट द्वारा झलारिया ग्राम में 32 लाख रुपए की लागत के घाट निर्माण और तालाब के सौंदर्यीकरण के कार्य के साथ इस अभियान की शुरुआत की गई। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा नदियों के उद्गम स्थल कि मानस यात्रा कर जल संरचनाओं के संरक्षण का संदेश प्रदेश भर में दिया जा रहा है। उज्जैन ज़िले के बड़नगर में विधायक श्री जितेन्द्र सिंह पण्ड्या ने बड़नगर की ग्राम पंचायत सलवा में स्थित पुरानी बावड़ी के सफाई कार्यक्रम में श्रमदान कल वृक्षारोपण किया।

जल गंगा संवर्धन' अभियान के तहत ग्वालियर संभाग आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों एवं आमजन ने मुरार नदी के जीर्णोद्धार हेतु श्रमदान किया। डिंडोरी ज़िले में जल गंगा संवर्धन अभियान अन्तर्गत आज ग्राम रमपुरी के छोटी महानदी में जन अभियान परिषद और मनरेगा के मजदूरों द्वारा साफ सफाई कर झाड़ियों की कटाई की गई। जिससे ग्रामवासियों को निस्तार और मवेशियों को पीने का पानी मिल सके। इसी तरह टीकमगढ़ ज़िले में कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा द्वारा ग्राम पंचायत गोपालपुरा में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत वृक्षारोपण तथा जल संरचनाओं की साफ-सफाई का कार्य प्रारंभ किया गया। छिंदवाड़ा कलेक्टर श्री शिलेन्द्र सिंह द्वारा छोटा तालाब में सफाई कर्मचारियों व अधिकारियों के साथ श्रमदान कर साफ-सफाई का कार्य किया और जल संरक्षण का संदेश दिया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव के निर्देशों के अनुपालन में प्रदेश के सभी ज़िलों में इसी तरह की गतिविधियां आयोजित की जा रही है ताकि हमारी भारतीय संस्कृति और परंपरा का अनुसरण करते हुए जन समुदाय को जल सम्मान करने के लिए प्रेरित किया जा सके और जल संरक्षण की दिशा में प्रदेश एक अनूठा उदाहरण स्थापित कर पाए।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent