Posted on 17 Sep, 2024 9:20 pm

जिले के त्योंथर विधानसभा क्षेत्र के चाकघाट में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में 33.68 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। भारी वर्षा तथा विपरीत मौसम के कारण मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने समारोह को जबलपुर से वर्चुअली शामिल होकर संबोधित करते हुए कई सौगात दीं। उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल तथा नगरीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी भी जबलपुर से वर्चुअली समारोह में शामिल हुईं।

चाकघाट में भारी वर्षा के बीच हजारों की भीड़ को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि विन्ध्य विकास की उड़ान भरने के लिए तैयार है। विन्ध्य में विकास के सभी संसाधन उपलब्ध हैं। अगले माह रीवा में होने वाली इन्वेस्टर्स मीट से विंध्य क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित होंगे। इन्वेस्टर्स मीट से खनिज, पर्यटन और कृषि आधारित उद्योगों में भारी मात्रा में निवेश के साथ हजारों युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि रीवा विकास का मॉडल बन रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन साथ ही विधानसभा अध्यक्ष रहे स्व. श्रीयुत श्रीनिवास तिवारी की जयंती है। आज भगवान विश्वकर्मा की जयंती है। इन सभी को नमन करने के लिए मैं चाकघाट आना चाह रहा था, लेकिन लगातार भारी वर्षा ने मुझे चाकघाट नहीं पहुंचने दिया। त्योंथर की जनता से जुड़कर मुझे बहुत खुशी हो रही है। आज प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रदेश के सभी जिलों में जन औषधि केन्द्रों का शुभारंभ किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी को मैं हृदय से धन्यवाद देता हूँ। जन औषधि केन्द्र से आम जनता को सस्ती गुणवत्तापूर्ण दवाएं मिलेंगी। बहनों तथा युवाओं को स्वरोजगार का अवसर देने के लिए शीघ्र ही नई योजनाएं शुरू की जाएंगी। दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए दूध उत्पादक किसानों को बोनस भी दिया जाएगा।

विंध्य के विकास के लिये दी जाएगी हर संभव सहायता

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि विन्ध्य के विकास के लिए हर संभव सहायता दी जाएगी। रीवा में शीघ्र ही एयरपोर्ट का शुभारंभ हो रहा है। इससे उद्योगों के विकास को गति मिलेगी। त्योंथर में पाँच एकड़ जमीन पर स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा। लोनी बाँध तथा इसकी नहरों के जीर्णोद्धार के लिए 507 लाख रुपए के प्राक्कलन को मंजूरी दी गई है। इससे 1656 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा मिलेगी। त्योंथर बांई नहर लिंक परियोजना के लिए भी राशि मंजूर कर दी गई है। इससे 1400 हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। त्योंथर क्षेत्र में 400 एकड़ में औद्योगिक विकास केन्द्र का निर्माण किया जाएगा। रीवा से मेरा विशेष लगाव है। मुख्यमंत्री ने आम जनता से "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान में पौधे लगाने की अपील की तथा आगामी त्यौहारों की शुभकामनाएं दी।

रीवा में सिंचाई परियोजनाओं के लिए 4 हजार करोड़ रूपये मंजूर

समारोह को वर्चुअली संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 9 माह के छोटे से कार्यकाल में कई ऐतिहासिक कार्य किए हैं। मुख्यमंत्री ने रीवा में सिंचाई परियोजनाओं के लिए चार हजार करोड़ रुपए मंजूर किए हैं, जिससे जिले में सिंचाई की सुविधा तीन लाख एकड़ से बढ़कर नौ लाख एकड़ में हो जाएगी। रीवा एयरपोर्ट का शीघ्र ही शुभारंभ होने जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के प्रयासों से सतना जिले में भी शीघ्र ही नर्मदा नदी का पानी पहुंचेगा। चौरा घाटकी बहुप्रतीक्षित सड़क के निर्माण के लिए टेण्डर मंजूर हो गए हैं। इसका निर्माण शीघ्र शुरू होगा।

दुग्ध उत्पा्दक किसानों को भी मिलेगी बोनस राशि

मुख्यंमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि गेहूं और धान की भांति अब दुग्ध उत्पादक किसानों को भी बोनस राशि दी जायेगी। उन्होंने कहा कि यदि रीवा में 400 एकड़ जमीन उपलब्ध‍हो जाती है तो वहां इं‍डस्ट्रियल पार्क बनाया जायेगा।

भारी बारिश में करें अपनी सुरक्षा

मुख्यबमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि भारी बारिश के दौरान लोग अपनी सुरक्षा करें, साथ ही सबकी सुरक्षा का ध्यान रखें। कोई परेशानी आती है तो जिला प्रशसान का सहयोग लें। उन्होंने कहा कि 17 सितम्बर से 2 अक्टू बर तक स्वच्छता पखवाड़ा चलेगा। इसमें स्वच्छता संबंधी गतिविधियों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। अपने संबोधन में डॉ. यादव ने बहनों के कल्या़ण व उनके जीवन की सभी कठनाईयों को दूर करने के लिए सभी संभव उपाय करने और कदम से कदम चलने के साथ युवाओं के रोजगार के लिए समुचित उपाय करने का विश्वास दिलाया है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश