Posted on 22 Nov, 2017 5:35 pm

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में पूर्व कौशल को मान्यता कार्यक्रम (आर.पी.एल) में 300 महिलाओं को हाउस कीपिंग का प्रशिक्षण दिया गया है। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने प्रशिक्षणार्थियों को आज प्रमाण-पत्र वितरित किए।

श्री गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को पांच-पांच सौ रूपये भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि परंपरागत व्यवसाय जैसे लुहारी, कारपेंटरी, मिस्त्री जैसे कार्यों में लगे कारीगरों को परीक्षा के बाद प्रमाण-पत्र दिये जा रहे हैं। इस प्रमाण-पत्र के आधार पर उन्हें बैंक से लोन सरलता से मिल सकेगा। श्री गुप्ता ने बताया कि मुद्रा बैंक योजना में 5 से 50 हजार रूपये तक का लोन बगैर गारंटी से मिलता है।

राजस्व मंत्री ने बताया कि किसानों को एक लाख के लोन पर मात्र 90 हजार ही लौटाने पड़ते हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 तक प्रदेश में सभी आवासहीनों को आवास उपलब्ध करवाया जायेगा। सभी बेरोजगारों के लिए रोजगार की व्यवस्था भी की जा रही है।

वीरांगना झलकारी बाई की प्रतिमा पर पुष्पांजलि

राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने गुरू तेग बहादुर काम्पलेक्स पहुँचकर स्थापित वीरांगना झलकारी बाई की प्रतिमा पर पुष्पांजलि आर्पित की। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent