Posted on 28 Feb, 2022 5:15 pm

प्रदेश के आयुष औषधालयों और चिकित्सालयों में चिकित्सा अधिकारियों के रिक्त 763 पदों के लिये भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती संबंधी विज्ञापन जारी कर दिया गया है। प्रमुख सचिव आयुष ने आयुष महाविद्यालय में अध्ययनरत स्नातक एवं स्नातकोत्तर छात्रों की अन्य समस्याओं को लेकर मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर से बिन्दुवार चर्चा की। विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि ने बताया कि संघ की समस्याओं के संबंध में इस वर्ष अप्रैल तक निराकरण कर लिया जायेगा।

शासकीय आयुष महाविद्यालयों में अध्ययनरत स्नातक, स्नातकोत्तर एवं गृह चिकित्सकों के संघ द्वारा रखी गई 5 सूत्रीय माँगों के संबंध में आयुष विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि प्रदेश के स्नातक, गृह चिकित्सक और स्नातकोत्तर को दी जाने वाली शिष्यवृत्ति को समयानुसार संशोधित न किये जाने के कारण विसंगति उत्पन्न हो रही है। इस संबंध में उच्च न्यायालय के आदेश अनुसार आयुर्वेद अध्येताओं की शिष्यवृत्ति मानदेय राज्य के आधुनिक चिकित्सा पद्धति के अध्येताओं के समकक्ष करने, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के साथ जोड़े जाने और शिष्यवृत्ति में प्रतिवर्ष वृद्धि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर किये जाने के लिये संबंधित विभाग को लिखा गया है। संबंधित विभाग द्वारा इसका परीक्षण कर शीघ्र कार्यवाही की जा रही है।

संघ के प्रतिनिधियों को यह भी बताया गया है कि मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर से आयुष शाखा को पृथक करने और अन्य राज्यों की तरह मध्यप्रदेश में भी नवीन आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये संबंधित विभाग को निरंतर पत्र लिखने और शीघ्र कार्यवाही करने के लिये कहा जा रहा है।

मध्यप्रदेश में आयुष चिकित्सकों को आपातकालीन एलोपैथी पद्धति के उपयोग अधिकार मिलने के संबंध में भी संघ के अधिकारियों ने माँग की थी। इस संबंध में मध्यप्रदेश राजपत्र में प्रावधान किये जाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश