Posted on 29 Nov, 2017 4:21 pm

मध्यप्रदेश में किसानों को अब उनकी फसल का वाजिब दाम मिल रहा है। भावांतर भुगतान योजना खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित हो रही है।

योजना के तहत इंदौर जिले में अभी तक 3 हजार 123 किसानों को 3 करोड़ 50 लाख 95 हजार 336 रुपये भावांतर राशि का भुगतान मिल चुका है। यह राशि आरटीजीएस के जरिए किसानों के खातों में सीधे भेजी गई है। किसानों को उनकी फसल मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, उड़द, मूंग और तिल के लिए भावांतर राशि का यह भुगतान किया गया। सागर जिले में भावान्तर भुगतान योजना में अब तक 7 हजार 500 किसानों को 8 करोड़ 27 लाख रुपये भावातंर राशि का भुगतान किया गया है। जिले में मुख्यत: खरीफ के दो प्रमुख फसल उड़द और सोयाबीन पर भावांतर राशि का भुगतान किया गया।

सागर कृषि उपज मंडी में अपनी फसल बेचने आये घंसू राय ने बताया कि भावांतर भुगतान योजना से किसानों को बहुत लाभ मिल रहा है। पहले व्यापारी 1500 से 1600 रुपये में अनाज खरीदते थे। अब योजना के लागू होने से यह राशि बढ़कर 5 हजार 400 रुपये हो गई है। किसान किशन पटेल और सचिन जैन भी भावांतर भुगतान योजना के लागू होने से बहुत खुश है क्योंकि अब उन्हें उनके उपज के अच्छे पैसे मिल रहे है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent