Posted on 25 Feb, 2022 4:33 pm

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि अकादमी के खिलाड़ियों के ब्लड प्रोफाइल के अनुसार उन्हें न्यूट्रीशन प्रदान करें। उन्होंने कहा कि जो खिलाड़ी पिछले वर्ष से अब तक कोविड संक्रमित हुए है, उनका फुल ब्लड प्रोफाईल टेस्ट करवाएँ। श्रीमती सिंधिया ने यह बात टी.टी.नगर स्टेडियम में कुश्ती, बॉक्सिंग और शॉटगन अकादमी गतिविधियों की समीक्षा के दौरान कही।

बॉक्सिंग

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बॉक्सिंग अकादमी के खिलाड़ियों के फॉरेन एक्सपोजर के लिए एक सप्ताह के अंदर क्यूबा के प्रशिक्षक को लाए जाने के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड से ठीक हुए खिलाड़ियों के लिए डाईट, प्रोटीन आदि दिए जाएँ। ऐसे खिलाड़ियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए स्पेशल फूड, मेडिकल कंसल्टेशन एवं मेडिसन की व्यवस्था सुचारू रूप से करें।

कुश्ती

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने एशियन गेम्स की तैयारी के लिए कुश्ती अकादमी के संभावित खिलाड़ियों को दो-दो माह के लिए विदेशी प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण दिलाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने न्यूट्रीशनिस्ट सुश्री आराधना शर्मा और स्पोर्टस साइंस के डॉक्टर श्री जीन्स थॉमस मैथ्यू को खिलाड़ियों के वेट केटेगरी और खेल के हिसाब से डाइट और सप्लीमेंटस दिए जाने और सप्ताह में प्रत्येक दिन किसी एक खेल प्रशिक्षक से बात कर खिलाड़ियों की समस्याओं की जानकारी लेने के निर्देश दिए।

शूटिंग

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में "पे-एण्ड-प्ले" योजना में बाहर के खिलाड़ियों को विदेशी प्रशिक्षक से प्रशिक्षण दिलाने के संबंध में गाइड लाइन तैयार करें। उन्होंने शूटिंग रेंज परिसर में स्थान निश्चित कर कैलेण्डर लगाने, प्रशिक्षक एवं शूटर्स के प्रदेश के बाहर प्रशिक्षण कैम्प अथवा प्रतियोगिता में जाने के संबंध में चेकलिस्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश