Posted on 12 Jul, 2024 3:40 pm

केन्द्रीय संचार मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरूवार को इंदौर के कनाड़िया क्षेत्र में हुए वृहद पौध-रोपण अभियान में अपनी माँ स्व. श्रीमती माधवी राजे सिंधिया की याद में पौध-रोपण किया। उन्होंने त्रिवेणी के रूप में बरगद, नीम एवं पीपल के पौधे रोपे। इंदौर में इस अभियान के तहत 51 लाख पौधों का रोपण किया जा रहा है।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पर्यावरण संरक्षण के लिये "एक पेड़ माँ के नाम" लगाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि बीती दो सदी में मनुष्य ने अपनी आवश्यकताओं के लिये प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुंध दोहन किया है। इस वजह से पूरी दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग का संकट खड़ा हो गया है। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि सदियों से भारत भूमि, नदियों, पर्वतों और वनों की रक्षा करता आया है। उन्होंने कहा कि एक पेड़ काटना यानी जीवन के एक क्षण के काटने के समान है। अब जरूरत है कि देश का प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा रोपे और उसकी सुरक्षा का संकल्प लें।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि प्रकृति ने हमें ईको सिस्टम दिया है, इसके संरक्षण का दायित्व प्रत्येक व्यक्ति का है। वृहद पौध-रोपण अभियान से इंदौर का ग्रीन कवर बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। पौध-रोपण से हरियाली के साथ भूमि के जल स्तर में वृद्धि होगी। मंत्री श्री वियजवर्गीय ने कहा कि जब हम धरती माँ से जीवन जीने के लिये कुछ पाते हैं, तो उसे लौटाने का दायित्व भी प्रत्येक व्यक्ति का है।

जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि "एक पेड़ माँ के नाम अभियान" में इंदौर में 51 लाख पौध-रोपण किया जा रहा है। यह देश के लिये मिसाल बनेगा। इंदौर की पहचान क्लीन सिटी के रूप में देश में होती है। अब इंदौर को ग्रीन सिटी के रूप में भी पहचान दिलाई जायेगी। इंदौर महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि आज के पौध-रोपण स्थल को स्व. माधवी राजे सिंधिया की याद में उपवन के रूप में विकसित किया जाएगा। कार्यक्रम में स्थानीय सांसद श्री शंकर लालवानी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रीना मालवीय, विधायक श्री रमेश मेंदोला, श्री मधु वर्मा, श्री गोलू शुक्ला सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent