Posted on 25 Mar, 2022 2:47 pm

प्रधानमंत्री आवास योजना ने भंवरी बाई की तकदीर बदल दी है। अब वे अपने स्वयं के पक्के मकान में रहती हैं। भंवरीबाई को स्वच्छ भारत मिशन में शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपये की राशि भी प्राप्‍त हुई है, जिससे उन्होंने शौचालय बनवाया। उन्हें उज्‍जवला योजना में नवीन गैस कनेक्‍शन, सिलेण्‍डर एवं चूल्‍हा भी प्राप्‍त हुआ है। भवंरीबाई को म.प्र. सरकार की ओर से प्रतिमाह विधवा पेंशन मिल रही है, जो वृद्धावस्‍था में उसका सहारा है।

नीमच जिले की जनपद पंचायत जावद के ग्राम बांगरेड़ की भंवरी बाई के पति स्व. मांगीलाल खाती का कुछ वर्षों पहले निधन हो गया। इससे उन पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। उसके दोनों बेटे छोटे थे। रहने को गाँव में एक टूटा-फूटा कच्‍चा मकान था, जिसकी छत से बरसात में हर समय पानी टपकता था। जहरीले जीव-जन्‍तुओं का डर भी बना रहता था। भंवरी बाई की इन सभी समस्याओं का निदान हुआ प्रधानमंत्री आवास योजना से।

भवंरी बाई को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास स्‍वीकृत हुआ, तो उसकी खुशी का ठिकाना न रहा। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाली राशि से अपना पक्‍का मकान बनवाया। आवास निर्माण के साथ ही उन्हें मनरेगा में 90 दिवस की मजदूरी 18 हजार 480 रूपये भी प्राप्‍त हुई। प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्‍य योजनाओं का लाभ मिल जाने से भंवरीबाई के जीवन में खुशहाली आ गई है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश