Posted on 25 Oct, 2017 6:25 pm

 

मध्यप्रदेश गौ-संवर्धन बोर्ड की कार्य परिषद के अध्यक्ष महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने बोर्ड द्वारा पंजीकृत गौशाला समितियों से आगामी गोपाष्टमी 28 अक्टूबर को गौदर्शन-पूजन कार्यक्रम करने की अपील की है। स्वामी गिरी ने कहा है कि गौशाला परिसर में होने वाले इन कार्यक्रमों में आम लोगों की उपस्थिति में कार्यक्रम हों।

भगवान श्रीकृष्ण ने 8 वर्ष की आयु में कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष अष्टमी को गौसेवा का व्रत लिया था। तब से यह दिन गोपाष्टमी के रूप में मनाया जा रहा है। स्वामी अखिलेश्वरानंद ने गौ-शालाओं के प्रबंधकों, संचालक मण्डल और सदस्यों से अपील की है कि गौवंश पालन, संरक्षण और संवर्धन के लिए पशुपालन विभाग और गौ-संवर्धन बोर्ड द्वारा किए जा रहे कार्यों और गाय दुग्ध उत्पादों की भावी योजनाओं के साथ देशी गाय के दूध की गुणवत्ता, औषधीय गुणों और होने वाली आर्थिक आय को आम लोगों की जानकारी में भी लाएं।

महामण्डलेश्वर ने कहा कि गौशालाओं में भारतीय गौवंश की नस्ल सुधार और अनुसंधात्मक प्रयोग हो रहे हैं। लोगों को पंचगव्य- दूध, दही, घी, मठ्ठा, मक्खन, गोबर एवं गौमूत्र के लाभों और पिछले 20 वर्षों में स्वदेशी और विदेशी वैज्ञानिकों द्वारा भारतीय गौवंश पर किए गए शोध कार्य से परिचित कराएं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent