Posted on 09 May, 2022 1:26 am

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, पीएम जीवन ज्योति बीमा और अटल पेंशन योजना के 7 साल पूर्ण होने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का हृदय से अभिनंदन किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा समाज के अंतिम व्यक्ति को सुरक्षा देने के संकल्प की सिद्धि है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्री-मण्डल ने 6 मई 2015 को अटल पेंशन, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को स्वीकृति दी थी।

अटल पेंशन योजना में अंशदाताओं को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर 1000 रूपये से लेकर 5 हजार रूपये तक प्रतिमाह पेंशन मिलती है, जो उनके अंशदान पर निर्भर करती है। यह अंशदान किसी व्यक्ति के योजना में शामिल होने के समय उसकी आयु के अनुसार निर्धारित किया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा पात्र अंशदाता के खाते में हर वर्ष कुल अंशदान का आधा हिस्सा अथवा 1000 रूपये, इनमें जो भी कम हो, जमा कराया जाता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में अंशदाताओं को 330 रूपये वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करने पर 2 लाख रूपये के जीवन बीमा का लाभ मिलता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में दुर्घटना में मृत्यु और पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रूपये और आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रूपये के बीमा लाभ का प्रावधान है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश