Posted on 11 Jul, 2024 4:36 pm

जिंदगी की सांसों के लिए पौधों का बड़ा योगदान है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने यह बात प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना “एक पेड़ मां के नाम” अभियान में सागर जिले के ग्राम भिलैया में 25 हजार पौधे लगाने की शुरुआत करते हुए कही।

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि हम सब की जिंदगी में पौधों का बड़ा योगदान है। यदि पौधे नहीं होंगे तो हमारी जिंदगी भी नहीं होगी। इसलिए हम सबको संकल्प लेना होगा कि सभी अपनी मां के नाम, अपने परिजनों के नाम एवं अपने नाम एक पौधा अवश्य लगाएँ। उन्होंने कहा कि पौधा केवल लगायें नहीं, उनको बचाने का संकल्प भी लें और उसकी लगातार देखभाल करें जब तक कि वह पौधा पेड न बन जाए। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा जो “एक पेड़ मां के नाम” अभियान प्रारंभ किया गया है, इसके अंतर्गत मध्यप्रदेश में 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। सागर में वन विभाग द्वारा 1 लाख 50 हजार पौधों सहित संपूर्ण सागर जिले में 25 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य लिया गया है। उन्होंने कहा कि हम सबको आज यह संकल्प लेना होगा कि 25 लाख पौधों को लगाने के बाद उनको बचाने का कार्य भी हम सब करें।

मंत्री श्री राजपूत ने बरगद के पेड़ के साथ ली सेल्फी

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने मध्यप्रदेश शासन के वायुदूत एप को मोबाइल में डाउनलोड कर बरगद का पौधा लगाकर सेल्फी ली। उन्होंने सभी से आहवान किया कि हम सब पौधा लगाकर वायुदूत एप पर सेल्फी लेकर अपलोड करें और उसकी लगातार वृक्ष होने तक निगरानी भी करें।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent