Posted on 30 Nov, 2017 4:08 pm

खेल एवं युवा कल्याण, धर्मस्व एवं धार्मिक न्यास विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक में सदस्यों ने तीर्थ यात्रियों को प्रमुख तीर्थ के साथ निकटवर्ती तीथों के दर्शन कराने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि तीर्थ यात्रियों की सूची संबंधित क्षेत्र के विधायक को उपलब्ध करवाना भी सुनिश्चित करें। खेल एवं युवा कल्याण, धर्मस्व एवं धार्मिक न्यास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने बैठक की अध्यक्षता की। समिति के सदस्य विधायक श्री दिव्यराज सिंह, श्री दिलीप सिंह परिहार तथा पंडित आशीष गोविन्द शर्मा बैठक में मौजूद थे।

श्रीमती सिंधिया ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार तीर्थ यात्राओं के रूट में प्रमुख तीर्थ के साथ निकटवर्ती तीर्थों को भी संयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में रामेश्वरम्-मदुरई (सात दिवस), तिरूपति-श्री कालहस्ती (सात दिवस), द्वारका-सोमनाथ (सात दिवस), पुरी-गंगासागर (आठ दिवस), हरिद्धार-ऋषिकेश- अमृतसर- वेष्णोदेवी (सात दिवस) तथा काशी-गया (आठ दिवस) का पैकज बनाकर यात्राओं का आयोजन किया जायेगा।

धर्मस्व मंत्री ने बताया कि योजना में प्रारंभिक स्टेशन पर यात्रियों के स्वागत के लिए फूल माला, तिलक एवं स्वागत बैंड की व्यवस्था भी की जा रही है। इसके अतिरिक्त यात्रा के दौरान लूडो, सॉप-सीढी, कैरेम एवं ढोलक मंजिरा आदि भी यात्रियों के मनोरंजन के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।

बैठक में सदस्यों ने खेल एवं युवा कल्याण विभाग के विधायक कप प्रतियोगिता में उस क्षेत्र के प्रचलित खेलों को प्राथमिकता दिए जाने की अनुशंसा की।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent