Posted on 03 Aug, 2021 6:53 pm

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने शिक्षित ग्रामीण युवाओं का आह्वान किया है कि पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित कर समाज को विकास की मुख्यधारा से जोड़ें। उन्होंने ग्रामीणों से अपेक्षा है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित लोग दूसरों को भी लाभ लेने के लिए प्रेरित करें। सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास ही विकास का आधार है।

राज्यपाल श्री पटेल ने यह बात आज बैतूल जिले के आदर्श सोलर ग्राम बाचा के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही है । राज्यपाल ने गांव में जल संरक्षण और सम्पूर्ण गांव में सोलर ऊर्जा के उपयोग के कार्यों का भी अवलोकन किया ।

जनजातीय कल्याण की अनेक योजनाएँ लागू

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार भी ग्रामीण क्षेत्रों के हित में सतत कार्य कर रही है। जनजातीय व्यक्तियों के हित की अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। सबसे उल्लेखनीय कार्य यह है कि अब हितग्राहियों के बैंक खातों में योजनाओं की राशि सीधे पहुंच रही है। प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की पढ़ाई में भी सरकार पूरी मदद कर रही है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई है। पोषण एवं स्वास्थ्य सुधार की दिशा में भी सरकार उल्लेखनीय कार्य कर रही है। सभी से अपेक्षा है कि वे कोरोना के कहर से सीख लें एवं ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर वातावरण को शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बच्चे समाज का भविष्य है। इनको शिक्षित अवश्य करें। बेटियों को भी शिक्षा देना बहुत जरूरी है। प्रत्येक गाँव शिक्षित बने इसे लक्ष्य बना कर प्रयास किये जाने चाहिए।

गाँवों का विकास देश का विकास

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि प्रकृति की गोद में बसे इस गांव में आकर उन्हें काफी प्रसन्नता हुई हैं। यहां के ग्रामीणों के लगाव से वे अभिभूत हैं। उन्होंने कहा कि देश की आत्मा गांवों में बसती है। गांवों के विकास से ही देश का विकास होगा। सरकार विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित कर ग्रामीण विकास के लिए सतत प्रयासरत है। ग्राम बाचा में सोलर सिस्टम, वाटर हार्वेस्टिंग, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से लाभान्वित ग्रामीणों की तरक्की देखकर उन्हें काफी प्रसन्नता हुई है। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने गाँव में किये गए विकास कार्यों का अवलोकन किया। गाँव के निवासी आदिवासी श्री अनिल उइके के निवास पर भोजन किया। इसके पूर्व उन्होंने ग्राम के स्कूल परिसर में रुद्राक्ष का पौधा रोपा। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए।

हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र मिले

राज्यपाल श्री पटेल ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़, स्वावलंबी बनाने एवं जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ग्राम के तीन महिला समूहों राधिका स्व सहायता समूह, दुर्गा स्व सहायता समूह एवं देवी स्व सहायता समूह को दो-दो लाख रूपए राशि के स्वीकृति पत्र भेंट किए। उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजनांतर्गत कु. तन्वी कवड़े (माता श्रीमती परिंदा संजू कवड़े) एवं कु. परी इवने (माता श्रीमती संगीता सुभाष इवने) को हितलाभ के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। मनरेगा योजनांतर्गत पथरीली एवं बंजर भूमि सुधार के लिए जय किसान उपयोजना में ग्राम के चयनित सात हितग्राहियों में से श्री सुनील पूरन कवड़े को योजना का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया।

गाँव में किया सहभोज

राज्यपाल ने ग्राम के आदिवासी परिवार श्री अनिल उइके के निवास पर शुद्ध ग्रामीण परिवेश में दोपहर का भोजन किया। राज्यपाल ने भोजन उपरांत परिवार के परिजनों को शाल भेंट कर उनका अभिनन्दन किया।

रुद्राक्ष का पौधा लगाया

राज्यपाल ने अपने कार्यक्रम की शुरुआत में ग्राम के स्कूल परिसर में रूद्राक्ष का पौधा रोपा। इस दौरान उन्होंने स्कूली छात्र-छात्राओं से भी उनकी पढ़ाई पर चर्चा की एवं टॉफियां दीं। में ही

प्रदर्शनी में देखे स्वसहायता समूहों के उत्पाद

राज्यपाल ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्व-सहायता समूहों द्वारा अपने उत्पादों पर स्कूल परिसर में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किय। स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार  साबुन, अचार, पापड़, टमाटर कैचअप, स्कूल यूनिफार्म इत्यादि का अवलोकन किया एवं स्व सहायता समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

राज्यपाल ने बुजुर्गों का सम्मान और बच्चों को स्कूल बैग भेंट किए

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने राजभवन से साथ लाये शाल से ग्राम बाचा के पाँच बुजुर्गों का सम्मान किया और दस स्कूली छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग प्रदाय किए। ग्राम के जिन बुजुर्गों का सम्मान किया गया, उनमें श्रीमती नरबदी बाई कवड़े, श्रीमती भागीरथी बाई धुर्वे, श्रीमती फूलिया बाई, श्री शिवप्रसाद कवड़े एवं श्री शेषलाल कवड़े शामिल थे।

नव निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य भवन का अवलोकन किया

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने चार करोड़ उनतीस लाख की लागत से निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य भवन शाहपुर का अवलोकन किया। चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी ली। भर्ती मरीजों से भी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

भ्रमण के दौरान सांसद श्री डीडी उइके, विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे, प्रधान जिला पंचायत श्री सूरजलाल जावलकर, उप प्रधान श्री नरेश फाटे, भारत भारती आवासीय विद्यालय के सचिव श्री मोहन नागर सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश