Posted on 01 Feb, 2022 4:14 pm

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल से गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली में सहभागिता करने वाले राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं-सेवकों ने राजभवन में सौजन्य भेंट की। राज्यपाल को पुरस्कृत स्वयं-सेवकों ने राष्ट्रीय सेवा योजना के एक माह के गणतंत्र दिवस शिविर के अनुभवों की जानकारी दी। राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा भी मौजूद थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा है कि हमारा देश विशाल परिवार के समान है। इस परिवार के सदस्य बोलियों, भाषाओं, भौगोलिक, शारीरिक संरचना, स्वरूप की भिन्नताओं के साथ एक संस्कृति का अंग है। उन्होंने कहा कि शिविर के दौरान जो अच्छा देखा, समझा उसे जीवन में शामिल करें। सिकल सेल के प्रति जन-जागृति के प्रयासों की जानकारी दिए जाने पर राज्यपाल ने कहा कि प्रयासों का लक्ष्य सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करना होना चाहिए। कार्य ऐसा हो कि दूसरे उससे प्रेरणा प्राप्त करें।

राज्यपाल श्री पटेल को राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं-सेवकों ने अपने अनुभवों की जानकारी दी। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल के छात्र श्री शोभित दुबे, छात्रा कु. आंचल शर्मा, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर के छात्र श्री अंकित लाखरे और श्री राहुल पटले, जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर की छात्रा कु. खुशी यादव और कु. अपूर्वा मिश्रा ने शिविर और परेड में भाग लेने के अनुभव बताए। उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान 15 जोन में शामिल पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक के राज्यों की संस्कृति और सभ्यता के साथ सीधा साक्षात्कार हुआ। अनुभव हुआ कि भावनाओं की आत्मीयता में भाषा बाधा नहीं बन पाती है। उन्होंने बताया कि राजपथ परेड में राष्ट्रीय सेवा योजना के असैनिक दल के सदस्य के रूप में जो गर्व और हर्ष की अनुभूति होती है, वह अद्भुत और अविस्मरणीय है।

राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ. आर.के. विजय, युवा अधिकारी रासेयो क्षेत्रीय निदेशालय श्री राजकुमार वर्मा, कार्यक्रम समन्वयक बरकतउल्ला विश्वविद्यालय डॉ. अनंत कुमार सक्सेना और प्रशिक्षक सहायक रासेयो प्रशिक्षण संस्थान बरकतउल्ला विश्वविद्यालय श्री राहुल सिंह परिहार मौजूद थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश