Posted on 03 Jun, 2022 5:52 pm

वन मंत्री डॉ. कुँवर विजय शाह ने कहा है कि नर्मदा जलागम क्षेत्र में स्थानीय समुदायों के सहयोग से 18 हजार 406 हेक्टेयर क्षेत्र में एक करोड़ 32 लाख पौधों का रोपण कराया जायेगा। इन क्षेत्रों के स्थानीय वन प्रजातियों के पौधों का प्राथमिकता के आधार पर रोपण कराया जायेगा।

वन मंत्री डॉ. शाह ने बताया कि प्रदेश की जीवन-रेखा नर्मदा नदी की जलधारा को अविरल और निर्मल बनाये रखने के लिये नर्मदा नदी के जल-ग्रहण क्षेत्र में स्थित वन क्षेत्रों के पुनर्स्थापन के उद्देश्य से इस वर्ष व्यापक स्तर पर पौधा-रोपण करने का निर्णय लिया गया है।

विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) संकल्प दिवस के रूप में मनेगा

इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून नर्मदा नदी के जल-ग्रहण क्षेत्र में वृक्षारोपण संकल्प दिवस के रूप में मनाया जायेगा। वन विभाग द्वारा इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। वनों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा स्थानीय नागरिकों, स्वयंसेवी संस्थाओं सहित जन-प्रतिनिधियों और शासकीय विभागों का सक्रिय सहयोग लिया जायेगा।

पौध-रोपण की तैयारियाँ पूर्ण

नर्मदा नदी के जल-ग्रहण क्षेत्रों में पौध-रोपण की तैयारियाँ पूरी की जा चुकी हैं। इस वर्ष वर्षा ऋतु में वन-भूमियों पर किये जा रहे पौध-रोपण को "वृक्षारोपण मॉनिटरिंग सिस्टम'' पर पंजीकृत करने के निर्देश दिये गये हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent