Posted on 02 Jun, 2021 7:44 pm

नव उद्यमियों के उत्पादों को बाजार और पहचान उपलब्ध कराए लघु उद्योग निगम : मंत्री श्री सखलेचा

सूक्ष्म, लघु मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि लघु उद्योग निगम अब एमएसएमई में भूमि आवंटन और निवेश तथा विकास के लिए लागू की गई नवीन नीति से खुद को जोड़कर नव उद्यमियों को छोटे उद्योग लगाने में अपनी भूमिका निभाए। श्री सखलेचा बुधवार को लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने के बाद अधिकारियों की औपचारिक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री श्री सखलेचा ने अधिकारियों से कहा कि नई नीति में नव उद्यमियों को अविकसित भूखंड रियायती दर पर मिलेंगे और नाम मात्र की फीस पर वे अपने विकास कार्य कर पाएंगे, जिससे उन्हें अपने सीमित संसाधनों में उत्पादन प्रारंभ करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि लघु उद्योग निगम अपनी कार्यशैली में बदलाव लाकर छोटी इकाइयां लगाने वाले नए उद्यमियों को बाजार उपलब्ध कराने के साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिला सकता है।

चीनी वस्तुओं की लागत से कम पर होंगे उत्पाद

मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि चाइना के कई उत्पाद आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गायब हैं। उन्होंने कहा कि खिलौना, फर्नीचर जैसे कई उत्पाद हैं जो मध्यप्रदेश में उत्पादित होंगे और सरकार के प्रयासों से इनका एक वर्ष में भारी मात्रा में उत्पादन प्रारंभ होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि कच्चा माल और प्रदेश में उपलब्ध संसाधनों से यह उत्पाद चीनी सामानों की लागत से कुछ कम पर मध्यप्रदेश के बाजारों में धूम मचाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में इन उद्यमों ने कलस्टर के रूप में उत्पादन भी प्रारंभ कर दिया है।

कलस्टर उद्योगों की श्रंखला बनेगी

मंत्री श्री सकलेचा ने कहा कि कलस्टर आधारित उद्योगों की प्रदेश में पूरी श्रंखला सृजित हो रही है। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह में मुख्यमंत्री द्वारा शुभारंभ किए गए लगभग 2000 उद्योगों की इस चेन में आगामी 3 माह में 3000 और छोटे उद्योग जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि नई भूमि आवंटन नीति के बाद सीमित संसाधन लेकर बैठे नव उद्यमी बड़ी संख्या में आगे आएंगे। श्री सखलेचा ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के समन्वय से उद्योगों को और भी गति मिलेगी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश