Posted on 26 Oct, 2017 3:02 pm

 

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के सभी सदस्य और अधिकारी छिन्दवाड़ा जिले के पातालकोट क्षेत्र में अनुसूचित जनजातियों के विकास और कल्याण के लिये किये जा रहे कार्यों के साथ उनकी समस्याओं के अध्ययन/समाधान के लिये पहुँचे। पातालकोट के रातेड़ ग्राम में आयोग ने चौपाल लगाकर विशेष पिछड़ी जनजाति भारिया के विकास एवं समस्याओं को जाना।

आयोग के अध्यक्ष श्री नंदकुमार साय ने आयोग के समक्ष रखी गई समस्याओं की राज्य सरकार को जानकारी देकर शीघ्र निराकरण करवाने की बात कही। आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसुईया उईके ने कहा कि जनजातियों के विकास एवं कल्याण संबंधी मांगों पर सकारात्मक कदम उठाया जायेगा।

आयोग के सचिव श्री राघव चन्द्रा ने तत्काल पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश पीएचई अधिकारी को दिये। प्रमुख सचिव श्री एस.एन. मिश्रा ने कहा कि वेतन भुगतान संबंधी समस्या का जल्द निदान होगा। कलेक्टर ने कहा कि पेंशन संबंधी प्रकरण एवं क्षेत्र की जनजातियों की अन्य समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से किया जायेगा।

आयोग ने भारिया जनजातियों द्वारा उठायी समस्याओं के समाधान का प्रतिवेदन भी मांगा है। इस अवसर पर आयोग के अन्य सदस्य श्री एच.के.डामोर, श्रीमती माया इवनाती, संयुक्त सचिव श्री ए.के.रथ और संचालक श्रीमती के.डी.बंसोर उपस्थित थे। जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर और श्री उत्तम सिंह ठाकुर उपस्थित थे। आयोग द्वारा भारिया जनजाति के बुजुर्गो को कंबल का वितरण भी किया गया।

 रातेड़ चौपाल के पूर्व तामिया में सभा के दौरान आयोग के अध्यक्ष श्री साय ने कहा कि जनजातियों को स्वयं के विकास के लिये शिक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की पदपूर्ति के प्रयास करने को कहा। साथ ही आदिवासियों की जमीन को गैरआदिवासियों को हस्तांतरित नहीं कर उसे सुरक्षित रखने की बात भी कहीं। श्री साय ने कहा कि जनजातियों के विकास के लिये किये जा रहे प्रयास की निरंतर समीक्षा की जायेगी।

आयोग का दौरा

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजातीय आयोग 25 से 28 अक्टूबर तक राज्य के भ्रमण पर है। आयोग द्वारा 25 अक्टूबर को छिंदवाड़ा एवं तामिया के ग्रामों और आदिवासी संस्थाओं का भ्रमण एवं निरिक्षण किया गया। दिनांक 26 अक्टूबर को आयोग होशंगाबाद जिलें के भ्रमण पर है। आयोग ने पचमढ़ी के समीप स्थानीय लोगों से मुलाकात की। दिनांक 27 अक्टूबर की सुबह 9 से 10 बजे होटल कोटयार्ट मेरियट में आयोग से आदिवासी संगठन एवं जन-प्रतिनिधि मुलाकात कर सकेंगे। आयोग की सुबह 11 बजे मंत्रालय में राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक नियत है। आयोग के अध्यक्ष श्री नंदकुमार साय, उपाध्यक्ष सुश्री अनुसुईया उइके, सचिव श्री राघव चंद्रा सहित तीन अन्य सदस्य मध्यप्रदेश भ्रमण पर है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent