Posted on 28 Oct, 2017 5:28 pm

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस एक नवम्बर को मंदसौर जिले में गरोठ से प्रदेश की विकास यात्रा का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री माह नवम्बर में प्रदेश के 19 स्थानों पर विकास यात्रा के अंतर्गत 10 करोड़ रुपये से अधिक लागत के विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास भी करेंगे। श्री चौहान हितग्राहीमूलक योजनाओं के लाभान्वितों को हितलाभ वितरित करेंगे तथा अस्पताल, स्कूल, शासकीय कार्यालय आदि का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान दिसम्बर माह में प्रदेश के अन्य स्थानों पर आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान विकास यात्रा के दौरान एक नवम्बर को मंदसौर (गरोठ), 11 नवम्बर को कटनी, 15 नवम्बर को बालाघाट (लांजी), 16 नवम्बर को छिन्दवाड़ा (चौरई) और छतरपुर (चंदला/राजनगर), 19 नवम्बर को रीवा और शहडोल (ब्यौहारी), 23 नवम्बर को खरगौन (भीकनगाँव) और बुरहानपुर, 24 नवम्बर को बड़वानी (पानसेमल), 25 नवम्बर को दमोह के हटा और पथरिया, सागर (बंडा) और 29 नवम्बर को रतलाम/जावरा और उज्जैन (महिदपुर) में विकास यात्रा के कार्यक्रमों में शामिल होंगे। कार्यक्रमों में विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी करेंगे।

मध्यप्रदेश विकास यात्रा दो माह तक निरंतर जारी रहेगी। इस दौरान मंत्रि-परिषद के सदस्य, विधायक एवं जन-प्रतिनिधि जिला एवं पंचायत स्तर तक विकास यात्रा में सक्रिय भागीदारी निभाएंगे। जिला-स्तरीय कार्यक्रमों में विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के लाभान्वितों को हित-लाभों का वितरण किया जाएगा। महिला स्व-सहायता समूह, युवा वर्ग, अनुसूचित जाति-जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को विकास यात्रा में शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही लाभान्वित भी किया जाएगा। विकास यात्रा में किसानों को भावांतर भुगतान योजना और युवा वर्ग को मेधावी छात्र योजना एवं रोजगारमूलक कार्यक्रमों की जानकारी और हित-लाभ भी दिये जाएंगे।

राज्य शासन ने विकास यात्रा के आयोजन के संबंध में प्रदेश के सभी विभागाध्यक्षों, संभागायुक्तों, जिला कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कलेक्टरों को जिलों में विकास यात्रा के कार्यक्रमों का कैलेण्डर तैयार करने के लिये कहा गया है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent