Posted on 10 Dec, 2022 1:50 pm

नई दिल्ली में न्यू डेवलपमेंट बैंक की कार्यशाला में स्वतंत्र परियोजना मूल्याकंन सलाहकार के माध्यम से मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा 500 मिलियन यूएस डॉलर (3400 करोड़ रूपये) न्यू डेवलपमेंट बैंक की सहायता से क्रियान्वित परियोजना की मूल्याकंन रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। न्यू डेवलपमेंट बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इस वर्ष के सितम्बर माह में परियोजना पूर्ण होने के बाद उसके मूल्याकंन हेतु मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा निर्मित सड़कों का मुआयना किया गया था। इसी परिपेक्ष्य में 9 दिसम्बर को नई दिल्ली में एन.डी.बी. द्वारा केन्द्र सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार के उच्च अधिकारियों को मूल्याकंन रिपोर्ट पर चर्चा के लिये एक दिवसीय कार्यशाला में आमंत्रित किया गया।

मूल्याकंन रिपोर्ट के अनुसार मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम को 6 में से 5 अंक की रेटिंग देकर परियोजना को सफलतापूर्वक पूर्ण करने पर एन.डी.बी. द्वारा उत्कृष्टता का प्रमाण-पत्र दिया गया। निगम की ओर से उत्कृष्टता प्रमाण-पत्र मुख्य अभियंता श्री बी.एस. मीणा द्वारा प्राप्त किया गया। इस दौरान लोक निर्माण के सचिव, श्री आर.के. मेहरा एवं एनडीबी शाखा के मुख्य अभियंता श्री दीपक असाई भी उपस्थित थे।

मध्यपदेश सड़क विकास निगम द्वारा संचालित परियोजना 3400 करोड़ रूपये की थी, जिसमें 1551 किमी मुख्य जिला मार्गों के निमार्ण का कार्य किया जाना था। इसको निगम द्वारा 26 पैकेज में विभक्त कर 61 मार्गों को तय समय-सीमा (31 मार्च 2022) में पूर्ण किया गया। मूल्यांकन समिति द्वारा पाया गया कि निगम द्वारा निर्मित 61 मार्गों से सड़क अधो-संरचना विकास परियोजना में स्थानीय आजीविका में सुधार और अस्पतालों, स्कूलों, मंडी एवं कॉलेजों तक पहुँच बढ़ा कर प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से 571 ग्राम के 4 लाख 34 हजार ग्रामीणों के जीवन में बदलाव लाने में योगदान दिया है।

सचिव लोक निर्माण श्री आर.के. मेहरा ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार सड़क निर्माण की आधारभूत सरंचना के विकास के लिये प्रतिबद्ध है। सड़क की गुणवत्ता, रख-रखाव, दुर्घटना से सुरक्षा, ग्रामीण क्षेत्रों तक सड़कों का विकास और इससे होने वाली आर्थिक प्रगति एवं सामाजिक विकास के लिये पूरी प्रतिबद्धता से राज्य सरकार काम कर रही है। उन्होंने बैंक को आश्वस्त किया कि मध्यप्रदेश सरकार सड़क निर्माण में बैंक के साथ लंबे समय तक सहभागिता करेगी। साथ ही अवगत कराया गया कि सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश सरकार संवेदनशील है तथा इस हेतु इंडियन रोड कांग्रेस द्वारा इंदौर में 28-29 अक्टूबर 2022 को दो दिवसीय सड़क सुरक्षा सेमिनार भी किया गया। वर्तमान में न्यू डेवलपमेंट बैंक के ऋण सहयोग लागत 500 मिलियन यूएस डॉलर से 80 सड़कें बनायी जा रही है, जिनकी लंबाई 1875 कि.मी. हैं। इसके अतिरिक्त एन.डी.बी. से 175 मिलियन यूएसडी डॉलर से 260 नग वृहद पुलों का निर्माण भी किया जा रहा हैं। इन कार्यों का सम्पादन लोक निर्माण विभाग कर रहा है।

केन्द्रीय आर्थिक कार्य वित्त मंत्रालय की अपर सचिव श्रीमती मनीषा सिन्हा ने भी सड़कों के निर्माण एवं सड़क नेटवर्क के मामले में मध्यप्रदेश को अग्रणी राज्य बताया एवं एमपीआरडीसी तथा राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। कार्यशाला में देश-विदेश के अधिकारी उपस्थित रहे।

न्यू डेवलपमेंट बैंक की स्थापना ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका अन्य उभरती बाजार अर्थ-व्यवस्थाओं एवं विकासशील देशों में बुनियादी ढाँचे और सतत् विकास परियोजनाओं के लिए संसाधन जुटाने के उद्देश्य से की गई थी, जो वैश्विक विकास और विकास के लिए बहुपक्षीय और क्षेत्रीय वित्तीय संस्थानों के प्रयासों का पूरक है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent