Posted on 06 Aug, 2022 12:01 pm

प्रदेश में 8वाँ राष्ट्रीय हथकरघा दिवस समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। हथकरघा दिवस का मुख्य कार्यक्रम 7 अगस्त को दोपहर 2 बजे से भोपाल स्थित गौहर महल में होगा। साथ ही हाथकरघा क्लस्टर वाले जिलों अशोक नगर,  खरगोन, ग्वालियर, राजगढ़, सीधी,  मंदसौर,  बालाघाट, सीहोर,  मंडला और डिंडोरी में बुनकरों के लिए विशेष कार्यक्रम होंगे।

आयुक्त सह प्रबंध  संचालक हथकरघा विकास निगम तथा संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प विकास निगम श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने बताया कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हथकरघा उद्योग से बुनकरों को प्रशिक्षण, आर्थिक सहयोग और उत्पादित माल को बाजार मुहैया कराने का कार्य किया जा रहा है।  इसी कड़ी में विश्व हथकरघा दिवस पर बुनकरों की कला को सम्मानित और हाथकरघा उद्योग को समृद्ध करने के लिए आर्थिक गतिविधियाँ भी संचालित की जा रही हैं।।

आयुक्त ने बताया कि हथकरघा संचालनालय और संत रविदास म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा प्रदेश के हाथकरघा क्लस्टर-चंदेरी, महेश्वर, ग्वालियर, सारंगपुर, सीधी, मंदसौर, वारासिवनी, सीहोर, मंडला और डिण्डोरी में भी 8वें राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर आयोजन किये जाएंगे। हाथकरघा क्लस्टर डिण्डोरी और मंडला जिले में बुनकरों को 64 हाथकरघे एवं 4 ताना मशीन का वितरित किया जाएगा। सारंगपुर में बुनकर साझा केंद्र का भूमि-पूजन, 30 बुनकर को अनुदान पर करघा एवं ताना मशीन का वितरण होगा। सीधी जिले के भरतपुर एवं सतपहरा ग्राम में 17 बुनकर को अनुदान पर करघा एवं ताना मशीन प्रदान की जायेगी। जिला बालाघाट के वारासिवनी में एम्ब्रायडरी डिजाइन विकास कार्यशाला का शुभारंभ, 5 बुनकर को मुद्रा योजना में स्वीकृत ऋण आदेश और 20 बुनकर को करघों का वितरण किया जायेगा। महेश्वर जिला खरगोन में बुनकर मुद्रा योजना में स्वीकृत ऋण आदेश का वितरण किया जाएगा।

आयुक्त श्रीमती श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर पारम्परिक हाथकरघा क्लस्टर चंदेरी में मध्यप्रदेश की स्थापत्य कला विरासत एवं धरोहरों पर की गई नक्काशी के विशिष्ट हेरीटेज डिजाइनों को दर्शाते हुये चंदेरी के बुनकरों द्वारा विकसित की गई साडियाँ, जिन पर खजुराहो मंदिर एवं साँची स्तूप डिजाइन एवं महेश्वर किले की डिजाइन है और सिल्क एवं जरी के धागों से विकसित की गई हैं, इनके बुनकरों को सम्मानित किया जा रहा है। नवीन हाथकरघा एवं हस्तशिल्प उत्पादों की लांचिंग में वारासिवनी क्लस्टर में उत्पादित मलबरी एवं टसर सिल्क की रिचुअल कशीदाकारी साड़ियाँ, छिंदवाड़ा ट्रायबल मोटिव प्रिंट मलबरी साड़ियाँ, हेरीटेज प्रिंट मोनोकोम ऑन हैंडलूम साडीज एंड डोम फर्नीशिंग, मंदसौर क्लस्टर की चादरों का न्यू कलेक्शन और सीएफसी भोपाल द्वारा बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट एपलीक वर्क बैग्स शामिल रहेंगे।

गौहर महल में सावन मेला

         आजादी के अमृत महोत्सव में रक्षाबंधन पर प्रदेश के हाथकरघा बुनकरों द्वारा उत्पादित साड़ियों, ड्रेस मटेरियल एवं अन्य वस्त्रों आदि को विक्रय करने के लिये निगम द्वारा 30 जुलाई से 11 अगस्त, 2022 तक भोपाल के गौहर महल में सावन मेले का आयोजन किया जा रहा  है, जिसमें प्रदेश के बुनकरों और हस्तशिल्पियों को उनकी सामग्री के विक्रय का अवसर प्राप्त हो रहा है। वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय हाथकरघा समारोह के दौरान प्रदेश के चंदेरी एवं मंदसौर के बुनकरों से वर्चुअली संवाद किया जायेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent