Posted on 24 Sep, 2021 5:18 pm

मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने टीकमगढ़-छतरपुर 220 केवी की अति उच्च दाब लाइन का निर्माण और इसे ऊर्जीकृत कर छतरपुर और टीकमगढ़ जिले की विद्युत पारेषण व्यवस्था को और मजबूती प्रदान की है। मध्यप्रदेश पावर ट्रान्समिशन कंपनी के प्रबंध संचालक सुनील तिवारी ने बताया कि इस लाइन के प्रारंभ हो जाने से टीकमगढ़ और छतरपुर जिले के पारेषण सिस्टम को अति उच्च दाब सप्लाई का एक और विकल्प मिल गया है। इस लाइन की लम्बाई 93.4 किलोमीटर है और इसकी लागत 65 करोड़ 50 लाख रुपये है।

अभी छतरपुर जिले को सतना जिले से 220 केवी वोल्टेज पर सप्लाई मिलती है। इसमें एक सप्लाई मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के सतना स्थित उप केंद्र तथा दूसरी सप्लाई सतना पावर ग्रिड से आती है। यह दोनों लाइनें एक ही टावर से पन्ना के घने जंगलों से गुजरती हैं, जिसमें प्रायः विभिन्न कारणों से फाल्ट आया करते थे।

इस समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने टीकमगढ़ 220 केवी सब स्टेशन से 220 केवी लाइन छतरपुर लाने का निर्णय लिया और इस पर शीघ्रता से अमल करते हुए इसका निर्माण किया। अब छतरपुर के पास 220 केवी सब स्टेशन टीकमगढ़ से भी सप्लाई उपलब्ध रहेगी।

टीकमगढ़ जिले को भी मिलेगी राहत

टीकमगढ़ में सप्लाई दमोह से आती है। यदि किसी कारण सतना छतरपुर 220 केवी लाइन में समस्या आती है तो अब छतरपुर जिले के पास टीकमगढ़ की सप्लाई उपलब्ध रहेगी। इसी तरह इस लाइन का फायदा अब टीकमगढ़ जिले को भी मिलेगा। यदि दमोह से टीकमगढ़ लाइन में समस्या आती है तो टीकमगढ़, सतना से छतरपुर के माध्यम से सप्लाई ले सकेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश