Posted on 10 Nov, 2019 3:07 pm


 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आकाशवाणी की मासिक रेडियो वार्ता कार्यक्रम में एफएम रेडियो व स्थानीय टीव्ही चेनलो के माध्यम से नगरीय विकास का नया दौर विषय पर नगरीय निकायों के संचालित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन एवं उपलब्धियों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने सौर्व भौम पीडीएस योजना, नगरीय निकायों में बेहतर पेयजल व्यवस्था, साफ-सफाई, भूजल स्त्रोतो को अनुकूल बनाए रखने, राजीव गांधी आश्रय योजना, पट्टा वितरण योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रांरभ में विभिन्न जिले के श्रोताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों का समाधान कारक उत्तर भी दिया एवं कार्यक्रम के अंत में राजगीत‘‘‘ अरपा पैरी के धार‘ का भी गायन हुआ।
     आज जांजगीर-नैला नगर पालिका परिषद कार्यालय के सभाकक्ष में  लोकवाणी कार्यक्रम सुना गया। लोकवाणी सुनने के बाद श्रोताओं ने प्रतिक्रिया भी दी। पार्षद श्री विवेक सिसोदिया ने कहा कि लोगों की मूलभूत आवश्यकता, पेयजल, आवास, स्वच्छता एवं बेरोजगारी के संबंध में प्रदेश सरकार की कार्ययोजना की जानकारी मिली। उन्होंने कहा कि अरपा पैरी के धार को राजगीत का दर्जा देकर मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़वासियो का आत्म सम्मान बढ़ाया है।
 एल्डरमेन श्री ऋषिकेष उपाध्याय ने कहा कि भूजल स्त्रोतो व जल संरक्षण, संवर्धन एवं कुओं की साफ-सफाई के लिए राज्य सरकार की मंशा की प्रशंसा की। जनप्रतिनिधि श्री व्यास नारायण कश्यप ने नगरीय निकायों में निर्मित दुकानो का किराया कम करने की योजना की सरहना की। उन्होंने कहा इससे नए व्यवसाइयों व जरूरत मंद बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा। पार्षद श्री प्रिंस शर्मा, श्री बावाराम लदेर एवं श्री हेमलता राठौर ने नगरीय निकाय में अध्यक्ष व मेयर पद के निर्वाचन में किए गए संशोधन की प्रशंसा की और कहा कि इससे युवाओं का उत्साह बढ़ा है। श्री भगवान दास गढ़ेवाल, श्री शेषनाथ टण्डन एवं प्रमोद थवाईत ने नगरीय निकायों के निकासी नालियों व जल स्त्रोतो की साफ-सफाई की बात को प्रेरक कहा। पूर्व पार्षद श्री संतोष कश्यप ने नवनिर्मित भवनों में वाटर हारस्वेटिंग की व्यवस्था को कड़ायी पालन करवाने के निर्देश की प्रशंसा की। पूर्वपार्षद श्री संतोष शर्मा ने कहा कि छोटे भूखण्डो के क्रय-विक्रय की सुविधा मिलने से वास्तविक जरूरतमंद लोगो को इसका लाभ मिल रहा है। राज्य शासन की यह योजना सराहनीय है। नगर पालिक सीएमओ ने कहा कि नगरीय निकायों की साफ-सफाई के लिए हर नागरिक की सहभागिता महत्वपूर्ण है। आपसी सहयोग से ही नगर सुव्यवस्थित होगा। लोकवाणी के दौरान पार्षद श्री मिथलेश यादव श्री रामचंद उपाध्याय, परमेश्वर निर्मले, मोबिन खान भी उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़