Posted on 12 Sep, 2022 9:20 pm

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग 13 सितम्बर कोशाम 4 बजे ऊर्जा भवन में कुसुम-ए,बी और सी के साथ साँची सोलर सिटी परियोजना के चयनित किसानों और विकासकों को लेटर ऑफ अवार्ड का वितरण करेंगे। कुसुम (किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान) में किसानों को आत्म-निर्भर और आर्थिक रूप से सुदृढ़ के लिए सौर परियोजना में निवेश के अवसर प्रदान किए जाते है। प्रदेश में कुसुम-ए पंजीकरण प्रक्रिया का सरलीकरण करते हुए अब निविदा के जगह सीधे वॉक-इन ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया लागू की गई है। वॉक-इन ऑनलाइन प्रक्रिया के पहले माह में 14 मेगावॉट सौर संयंत्रों की स्थापना के लिए चयनित लेटर ऑफ अवार्ड का वितरण 13 सितम्बर को होगा।

कुसुम-ए योजना में निविदाओं द्वारा अबतक 112 मेगावॉट क्षमता के सौर संयंत्रों की स्थापना के लिए 63 कृषकों और विकासकों का चयन किया जाकर 70 मेगावॉट के पीपीए निष्पादित किए जा चुके है। किसान अपनी भूमि पर 2 मेगावॉट तक के सौर संयंत्र लगाकर 25 वर्षों तक शासन को बिजली बेचकर नियमित आय कर सकते है। शासन यह बिजली 3 रूपये 7 पैसे प्रति युनिट की दर से खरीदी जाती है।

कुसुम-बी योजना में जिन स्थानों पर ग्रिड नहीं है वहाँ किसानों को सुलभ सिंचाई के लिए सौर पंप स्थापना में मदद की जाती है। सौर पंप के साढें सात हजार पात्र आवेदकों के लिए कार्रवाही जारी है। निविदा के माध्यम से चयनित विकासकों को 13 सितम्बर को लेटर ऑफ अवार्ड दिए जायेंगे।

कुसुम-सी के प्रथम चरण में 650 कृषि फीडर से जुड़ें पंप को 1250 मेगावॉट क्षमता के सौर संयंत्रों की स्थापना के लिए निविदा जारी की गई थी। चयनित विकासकों को लेटर ऑफ अवार्ड मंगलवार को दिए जायेंगे।

साँची शहर को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहाँ 8 मेगावॉट क्षमता के सौर संयंत्र की स्थापना के लिए नेशनल हाईड्रो पॉवर डेवलपमेट कॉर्पोरेशन का निविदा के माध्यम से चयन किया गया है। एनएचडीसी को भी लेटर ऑफ अवार्ड 13 सितम्बर को दिया जाएगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent