Posted on 29 Aug, 2024 6:02 pm

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने खेल दिवस पर मध्यप्रदेश में जल्द 'खेलो-बढ़ो' अभियान लाँच करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा इस अभियान की शुरूआत की जायेगी। मंत्री श्री सारंग ने तात्या टोपे स्टेडियम में खेल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही।

पंचायत स्तर तक खेल संरचनाएं होगी विकसित

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि हर गांव-शहर में खेल हो और खेल प्रतिभाएं आगे आये। इसके लिये हर पंचायत स्तर पर खेल संरचनाएं विकसित होगी। यही नहीं प्रयास होगा कि युवा उस खेल मैदान तक पहुंचे, इस दिशा में भी कार्य किया जायेगा।

टेलेन्ट सर्च पर होगा काम

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि सरकार खेल की अधोसंरचना और खिलाड़ियों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दे रही है। आशा है कि खिलाड़ी मेहनत और अनुशासन के साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। खेल मैदान से युवाओं को जोड़ने से खेल प्रतिभा निखरेगी। इस टेलेन्ट सर्च से खिलाड़ियों की संख्या में लगभग दोगुना इजाफा होगा। इसके लिये स्कूल शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित किया जायेगा।

शासकीय नौकरी होगी उपलब्ध

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि खिलाड़ियों की भविष्य की चिंता पर भी सरकार काम कर रही है। उत्कृष्ट खिलाड़ियों की हर प्रकार की समस्या के निराकरण के प्रयास जारी है। खेल प्रतिभाओं को शासकीय नौकरी भी उपलब्ध करवाई जायेगी।

खेल अकादमियों का विस्तार

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रदेश में खेल अकादमियों का भी विस्तार किया जायेगा। खेल एसोसिएशन और फेडरेशन सहित खेल गतिविधियों से जुड़े सभी क्लब आदि मिलकर काम करें। इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह हमारा प्रयास है कि अगले छ: माह में हर घर, मोहल्ले में खेल और खिलाड़ियों की प्रतिभाओं पर चर्चा हो।

सांई सेंटर

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रयास है कि सांई ट्रेनिंग सेंटर पटियाला की एक ब्रांच भोपाल में खुले। यहां खेल संबंधी स्पर्धा और ट्रेनिंग हासिल कर डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी खिलाड़ियों को मिल सकेगा।

ओलम्पिक की मेजबानी

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रयास है कि हिन्दुस्तान में जब भी ओलंपिक हो तो मध्यप्रदेश कम से कम 3 खेल की मेजबानी करे। इसके लिये भी अभी से इस दिशा में काम किया जायेगा।

डोप टेस्टिंग सेमीनार

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश डोप टेस्टिंग पर भी एक वृहद सेमीनार आयोजित करने जा रहा है, इसमें पूरे देश से विषय विशेषज्ञ आकर चर्चा करेंगे। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि क्रिकेट जैसे महत्वपूर्ण खेल पर भी मध्यप्रदेश काम करेगा। मध्यप्रदेश में खेल विभाग के माध्यम से क्रिकेट खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जायेगा।

अवार्ड की प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शी

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश के विभिन्न खेल अवार्ड की प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शी हो, इस पर भी काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 18 खेलों की 11 अकादमियाँ उच्च स्तर पर है। हमारा प्रयास है कि पीपीपी मॉडल पर खेल इन्फ्रास्टेक्चर तैयार हो।

हर स्तर पर ध्यान

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने खेल उन्नयन के लिये हर कदम पर नवाचार किया है। खेल और खिलाड़ियों की सुविधाओं का हर स्तर पर ध्यान रखा है। इससे मध्यप्रदेश खेल के मामले में उत्कृष्ट स्थान हासिल कर रहा है।

नेशनल स्पोर्ट्स ट्रिब्यूनल का गठन

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि खेल संघ के विवाद से खिलाड़ियों और खेल को हो रहे नुकसान पर नेशनल स्पोर्ट्स ट्रिब्यूनल के गठन का सुझाव दिया गया है। केंद्रीय खेल मंत्री ने सुझाव को गंभीरता से लेते हुए ट्रिब्यूनल के गठन का आश्वासन दिया। वर्तमान में भी कई खेल संघों में विवाद की स्थिति है जिसके कारण भारी संख्या में प्रतिभावान खिलाड़ियों का नुकसान हो रहा है। यदि नेशनल स्पोर्ट्स ट्रिब्यूनल का गठन होता है, तो यह भारत के खिलाड़ियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पहल होगी। नेशनल स्पोर्ट्स ट्रिब्यूनल के गठन से निश्चित ही भारतीय खेलों को नई दिशा मिलेगी।

युवा शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत हो

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि युवाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती लिये खेल से जुड़ना होगा। इसी से देश भी सशक्त होगा। युवाओं में खेल की दक्षता हो और खेल भावना तीव्र हो। साथ ही सच्चे और अच्छे नागरिक जरूर बने।

खिलाड़ी बहनों ने बांधी राखी

मंत्री श्री सारंग को कार्यक्रम में खिलाड़ी बहनों ने रक्षा सूत्र भी बांधे। उनसे स्कूली बच्चे भी मिले। मंत्री श्री सारंग ने खिलाड़ियों और कोच ने भेंट कर उनकी हौसला अफजाई की। इस मौके पर संचालक श्री रवि कुमार गुप्ता और संयुक्त संचालक श्री बी.एस. यादव भी मौजूद थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश