Posted on 26 Apr, 2021 4:39 pm

कोरोना के इस संकट में पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग लगातार जमीन पर उतर कर काम करने वाले जन-प्रतिनिधियों में शामिल हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जब से उन्हें कोविड-19 की व्यवस्थाओं का प्रभार सौंपा गया है, तब से वे अपने प्रभार के  जिले खरगोन और झाबुआ के साथ अपने गृह जिले मंदसौर में लगातार कोरोना उपचार व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

मंत्री श्री डंग सिर्फ बैठको तक सीमित न रहकर ब्लॉक स्तर तक जा रहे हैं। छोटे-छोटे कोविड सेंटर का अवलोकन कर रहे हैं। ब्लॉक स्तर तक अधिकारियों से चर्चा कर रहे हैं और सिर्फ इतना ही नहीं, बिना किसी हिचकिचाहट के वे पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड में जाकर मरीजों से चर्चा कर जरूरी व्यवस्थाओं को पूरा करने का प्रयास  कर रहे हैं।

मंत्री श्री डंग 20 अप्रैल  से पूरी तरह कोरोना नियंत्रण के लिए सक्रिय हैं। उन्होंने झाबुआ में पेटलावद सहित अन्य ब्लॉक स्तर तक पहुँचकर वहाँ के हालातों पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए इसके बाद वे खरगोन में ब्लॉक स्तर पर भीकनगांव, बड़वाह, महेश्वर, सनावद, मंडलेश्वर, कसरावद और ग्रामीण क्षेत्रों में जिला मुख्यालय सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्थाओं को देखा।

मैदानी स्तर पर पहुँचकर  स्थानीय अधिकारियों और जिम्मेदारों से चर्चा की। साथ ही और जमीनी स्तर तक सुधारों के लिए प्रयास और शासन स्तर की कार्य योजना तैयार करने में महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने बड़वाह में हॉस्पीटल पहुँचकर मरीजों के उपचार की जानकारी ली। उन्होंने होम आइसोलेशन के मरीजों से वीडियो कॉलिंग पर चर्चा कर मरीजों का हौंसला बढ़ाया।

मंत्री श्री डंग मन्दसौर जिला चिकित्सालय पहुँचे और एक दिन पहले शुरू हुए ऑक्सीजन प्लांट का अवलोकन किया। इसके बाद उन्होंने पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड में जाकर मरीजों से चर्चा की और सबको जल्द स्वास्थ्य लाभ की शुभकामनाएँ दी। साथ ही उपचार  व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने कलेक्टर श्री मनोज पुष्प के साथ चर्चा कर व्यवस्थाओं पर बात की।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश