Posted on 30 Jan, 2020 5:18 pm

उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने युवा पीढ़ी का आव्हान किया है कि वे महात्मा गाँधी के विचार को आत्मसात कर सत्य और अंहिसा को अपनाएँ। श्री पटवारी संत हिरदाराम कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की पुण्य-तिथि पर 'गाँधी तुम्हे नमन' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के पॉच विश्वविद्यालय में 'गाँधी चेयर' तथा सभी महाविद्यालयों में 'गाँधी स्तंभ' का प्रतीकात्मक लोकार्पण किया।

मंत्री श्री जीतू पटवारी ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में गाँधी स्तंभ और गाँधी चेयर की स्थापना की आवश्यकता बताते हुए कहा कि युवा पीढ़ी में गाँधी जी के आदर्शों के प्रति प्रेम पैदा करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अब यह आवश्यक हो गया है कि हम महात्मा गाँधी और उनके समतुल्य महापुरूषों के अवदान को सही परिप्रेक्ष्य में युवाओं के सामने रखा जाये और उन्हें समझाने की कोशिश की जाये। उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी ने हमें न सिर्फ मानवता का पाठ पढ़ाया बल्कि अंहिसा को अपनाकर सफलता हासिल करने का मार्ग भी दिखाया। श्री पटवारी ने कहा कि राष्ट्रपिता के विचारों को अंग्रेजों ने भी आत्मसात किया। उन्होंने बताया कि केम्ब्रिज विश्वविद्यालय के सभी महाविद्यालयों में महात्मा गाँधी की मूर्ति स्थापित है। मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि इस वर्ष अक्टूबर माह तक सभी 1400 प्राईवेट कॉलेज में गाँधी स्तंभ की स्थापना की जायेगी।

ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि महात्मा गाँधी पूरी सदी का मार्गदर्शन करने वाले व्यक्तित्व थे। उन्होंने कहा कि साम्राजवादी ताकतों के बीच स्वराज स्थापित करना एक कठिन संघर्ष था। श्री सिंह ने युवाओं का आव्हान किया कि वे अपने मूल्यों से समझौता किए बिना आगे बढ़े।

शहीद हेमू कालानी एजुकेशनल सोसायटी के अध्यक्ष श्री सिद्ध भाऊ ने कहा कि गाँधी जी सत्य के उपासक थे क्योंकि सत्य ही ईश्वर है। उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटवारी द्वारा महाविद्यालयों में 'गाँधी स्तंभ' की स्थापना से युवा उनके संघर्ष से रू-ब-रू कराने की पहल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में 'गाँधी चेयर' की स्थापना से युवाओं में महात्मा गाँधी के आदर्शों को समझने का मौका मिलेगा।

इस अवसर पर मंत्रीगण ने संत हिरदाराम गर्ल्स स्नतकोत्तर महाविद्यालय में स्थापित गाँधी स्तंभ का अनावरण किया। साथ ही, विभिन्न महाविद्यालयों में आयोजित महात्मा गाँधी पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया।

साभारजनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​​

Recent