Posted on 06 Sep, 2024 4:06 pm

शासकीय विद्यालयों में शैक्षणिक व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन के लिये रिक्त पदों के विरूद्ध अतिथि शिक्षक व्यवस्था की जा रही है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में रिक्त पदों के विरूद्ध अतिथि शिक्षक व्यवस्था के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने समय सारणी जारी की है। इस व्यवस्था के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

समय सारणी

आवदेक द्वारा जीएफएमएस पोर्टल में शाला विकल्प चयन 4 सितम्बर से शुरू हो गया है। विकल्प चयन की कार्यवाही 9 सितम्बर तक अनिवार्य रूप से पूरी की जायेगी। शाला विकल्प चयन के बाद मेरिट के आधार पर आवेदकों को विद्यालय का आवंटन 10 सितम्बर को किया जायेगा। इसके बाद आवेदकों द्वारा आवंटित विद्यालय में उपस्थिति में 11 सितम्बर से शुरू हो जायेगी। शाला प्रभारी जीएफएमएस पोर्टल पर ज्वाइन किये गये अतिथि शिक्षक का प्रमाणीकरण अनिवार्य रूप से 14 सितम्बर 2024 तक पूरा करेंगे। इस संबंध में जारी परिपत्र में समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी और संकुल प्राचार्य हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूल में भेजा गया है। दिशा-निर्देश की प्रति स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर भी प्रदर्शित की गई है।

शासकीय केन्द्रीय पुस्तकाल रीवा

छात्रों के साथ नागरिकों को समाचार पत्र एवं पुस्तकों के अध्ययन की सुविधा के लिये स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय केन्द्रीय पुस्तकालय रीवा में संचालित किया जा रहा है। पुस्तकालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों की बढ़ती संख्या एवं स्थान की कमी को देखते हुए एक कॉरिडोर को वाचनालय कक्ष क्रमांक-2 के रूप में विकसित किया गया है। पुस्तकालय परिसर में फ्री वाई-फाई जोन की सुविधा उपलब्ध है।

केन्द्रीय पुस्तकालय रीवा के परिसर में रिक्त स्थान में 3 मंजिला नया भवन पुर्नघनत्वीकरण योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया है। नवीन भवन का प्रथम तल पूर्णत: की ओर है। तैयार हो रहा संपूर्ण भवन केन्द्रीय पुस्तकालय रीवा को हस्तांतरित किया जाएगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent