Posted on 25 Jun, 2019 8:09 pm

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने आज सीहोर तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। श्री राजपूत ने शासकीय आदेशों के पालन में घोर लापरवाही एवं गंभीर अनियमितताओं के कारण तहसीलदार सुधीर कुशवाह को तत्काल निलंबित किये जाने के आदेश दिये।

श्री राजपूत की तत्परता से आवेदिका ने महसूस की राहत

जाँच के दौरान मंत्री श्री राजपूत से सुश्री उमा राठौर मिली। उन्होंने बीपीएल राशन कार्ड नहीं मिलने की शिकायत की। श्री राजपूत ने नायब तहसीलदार सुश्री शैफाली जैन को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। मंत्री श्री राजपूत की तत्परता से आवेदिका ने राहत महसूस की।

मंत्री श्री राजपूत ने तहसील कार्यालय में संधारित की जा रही पंजियों, सूचना का अधिकार, लोक सेवा गारंटी, दायरा पंजी एवं शिकायत पंजी का निरीक्षण किया। इस दौरान नामांतरण के 595 प्रकरणों में से 224 प्रकरण लंबित पाये गये। मात्र 371 प्रकरणों का ही निपटारा किया गया। शिकायत पंजी भी संधारित नहीं पाई गई। सूचना के अधिकार के तहत वर्ष 2018 में कोई शिकायत दर्ज नहीं पाई गई।

जाँच में आरआरसी (शासकीय राशि की वसूली) पंजी बी-4 का संधारण नहीं किया गया। भूमि संबंधी प्रकरणों की पंजी बी-4 पर कलेक्टर का अनुमोदन नहीं मिला। सीमांकन के 191 प्रकरण लंबित पाये गये। अतिक्रमण के 17 प्रकरणों में से मात्र 4 प्रकरणों का ही निपटारा किया गया। शेष 13 प्रकरणों पर कोई कार्यवाही की गई। एक साल से अधिक समय से नामांकन के 6 प्रकरण लंबित पाये गये।

राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने तहसील कार्यालय में लापरवाही एवं दायित्वों के प्रति उदासीनता को देखते हुए मौके पर ही तहसीलदार सुधीर कुशवाह को निलंबित किये जाने के आदेश दिये।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent