Posted on 11 Feb, 2023 5:15 pm

एमएसएमई एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने शनिवार को नीमच जिले के जावद में सीएम राइज स्कूल में कक्षा छठवीं से बारहवीं तक के छात्र छात्राओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित पाठ्यक्रम अध्यापन कार्य का डिजिटल बोर्ड पर क्लिक कर शुभारंभ किया।

मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि नवीनतम टेक्नालॉजी की वजह से आज दुनिया सिमट कर काफी छोटी हो गई है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्दी ही मध्यप्रदेश का अपना सेटेलाइट लगाने पर विचार किया जा रहा है। इसके लग जाने से प्रदेश के सभी गाँव में इंटरनेट की बेहतर स्पीड मिलेगी।

 मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में जावद प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में नंबर वन विधानसभा क्षेत्र बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। क्षेत्र के आँगनवाड़ी केंद्रों में भी बच्चों को शिक्षा का नया वातावरण उपलब्ध कराया जा रहा है।

 मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि प्रयास यह है कि जावद क्षेत्र का कोई भी बच्चा देश के किसी भी क्षेत्र के बच्चे से शिक्षा के मामले में किसी भी तरह से पीछे न रहे। इसके लिए हर संभव संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

मंत्री श्री सखलेचा ने विद्यार्थियों और शिक्षकों से डिजिटल शिक्षा पर संवाद करते हुए कहा कि हमें हमारी भावी पीढ़ी को भविष्य की टेक्नालॉजी के लिए तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि गुरु का धर्म बच्चों को बेहतर शिक्षा का है। सभी शिक्षक अपने गुरु धर्म का पालन करें और बच्चों का भविष्य सँवारने के लिए अपने आपको समर्पित करें। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि बच्चों को अधिक अंक लाने के लिए प्रेरित करने की बजाय उनके मानसिक एवं शैक्षणिक स्तर के विकास पर विशेष ध्यान दें। शिक्षा के साथ ही बच्चों को जीवन जीने की कला भी सिखाएं।

कार्यक्रम में बैंगलुरु से आए श्री देवेंद्र एवं सुश्री मेघना ने कहा कि एआई बेस्ड डिजिटल शिक्षा से शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति आएगी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent