Posted on 25 Feb, 2022 4:37 pm

जल जीवन मिशन में सागर संभाग के 283 ग्रामों के शत-प्रतिशत परिवारों को "जल जीवन मिशन" में लाभान्वित किया गया है। संभाग के प्रत्येक गाँव के हर परिवार को मिशन का लाभ देने के उद्देश्य से सागर संभाग में 694 करोड़ 59 लाख 33 हजार रूपये लागत की 767 जल संरचनाओं का कार्य त्वरित गति से जारी है। "जल जीवन मिशन" में सागर संभाग के सागर जिले में 404, टीकमगढ़ 135, छतरपुर 103, पन्ना 74 और दमोह जिले में 51 जल-प्रदाय की नवीन तथा रेट्रोफिटिंग योजनाओं का कार्य प्रगतिरत है।

मिशन से ग्रामीण परिवारों की पेयजल समस्या को समाप्त करने में प्रभावी सफलता मिल रही है। प्रदेश में करीब एक करोड़ 22 लाख ग्रामीण परिवारों को उनके घर में ही नल कनेक्शन के जरिए जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है। प्रदेश में जहाँ 46 लाख 79 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों तक सुगम पेयजल पहुँचाने का कार्य पूरा किया जा चुका है, वहीं 4070 ग्रामों के शत-प्रतिशत परिवारों को नल से जल उपलब्ध करवाया गया है। मिशन में निर्धारित लक्ष्य को वर्ष 2024 तक पूरा किया जाना है ताकि गाँव में बसे प्रत्येक परिवार को घर पर ही जल उपलब्ध करवाया जा सके।

प्रदेश के सभी जिलों में ग्रामीण परिवारों को "जल जीवन मिशन" का लाभ देने के उद्देश्य से जल-प्रदाय योजनाओं पर त्वरित गति से कार्य किए जा रहे हैं। मिशन की प्रगतिरत जल-प्रदाय योजनाओं में जहाँ जल-स्त्रोत हैं, वहाँ उनका समुचित उपयोग कर आसपास के ग्रामीण परिवारों को पेयजल प्रदाय किया जायेगा। जिन ग्रामीण क्षेत्रों में जल-स्त्रोत नहीं हैं, वहाँ यह निर्मित किये जायेंगे। मिशन में यह सुनिश्चित किया जाना है कि कोई भी ग्रामीण परिवार पेयजल के लिए परेशान नहीं हो।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश