Posted on 03 Dec, 2017 12:08 pm

वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि राजस्व के बिना कोई भी प्रदेश तरक्की नहीं कर सकता। हाल ही के वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में मध्यप्रदेश ने जिन ऊँचाइयों को छूआ है, उसमें वाणिज्यिक कर विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की कर्त्तव्यनिष्ठा की वजह से प्रदेश के राजस्व में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के हितों का पूरा ध्यान रखेगी और उन्हें हरसंभव सुविधाएँ उपलब्ध कराई जायेंगी। वित्त मंत्री श्री मलैया आज भोपाल में मध्यप्रदेश वाणिज्यिक कर राजपत्रित अधिकारी संघ के महा अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। वित्त मंत्री ने इस मौके पर संघ की स्मारिका 'करीषिणी' का भी विमोचन किया।

वित्त मंत्री श्री मलैया ने कहा कि वर्ष 2003-04 में वाणिज्यिक कर विभाग का राजस्व संग्रहण करीब 3 हजार 952 करोड़ था, जो बढ़कर वर्ष 2016-17 में 27 हजार 318 करोड़ रूपये तक पहुँच गया है। कर संग्रहण में 7 गुना तक वृद्धि हुई है। प्रदेश के बजट की चर्चा करते हुए श्री मलैया ने बताया कि राज्य सरकार ने जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों को प्राथमिकता दी है। प्रदेश का बजट करीब 1.87 लाख करोड़ रूपये तक हो गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी के लागू करने में विभागीय अधिकारियों अपने कर्त्तव्यों का पालन कर उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है।

वाणिज्यिक कर विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि वर्ष 2017-18 में कर राजस्व संग्रह 30 हजार करोड़ रूपये से ऊपर पहुँच जायेगा। आबकारी से होने वाली आय भी सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के बावजूद प्रभावित नहीं हुई है। उन्होंने अधिकारियों से लक्ष्य के अनुरूप कर संग्रहण के निर्देश दिये। आयुक्त वाणिज्यिक कर श्री राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की जानकारी व्यापारियों और सामान्य वर्ग तक पहुँचाने के लिये विभागीय अधिकारियों ने 1100 से ज्यादा सेमीनार किये हैं। उन्होंने बताया कि जीएसटी में व्यापारियों के माइग्रेशन में वाणिज्यिक कर विभाग का प्रदर्शन देशभर में उत्कृष्ट रहा है। उन्होंने अधिकारियों से कर संग्रहण के ग्रोथ रेट के मामले में पहले तीन स्थानों पर रहने के लिये मिलकर काम करने की समझाईश दी।

राजपत्रित अधिकारी संघ के अध्यक्ष श्री एस.डी. रिछारिया और महासचिव श्री राजकुमार तिवारी ने संघ की गतिविधियों की जानकारी दी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

Recent