Posted on 10 Sep, 2024 3:15 pm

सामाजिक न्याय दिव्यांगजन कल्याण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि मध्यप्रदेश में सामाजिक न्याय और दिव्यांगजन कल्याण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रयास किये जा रहे है। इनके तहत भारत सरकार के कार्यक्रमों को धरातल पर उतारने के लिये विभागीय अमला कृत-संकल्पित है। मंत्री श्री कुशवाह ने यह बात आगरा (उत्तर प्रदेश) में केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तत्वाधान में 9 एवं 10 सितम्बर को आयोजित 2 दिवसीय राष्ट्रीय चिंतन शिविर में कही।

चिंतन शिविर में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अधिनियम, नियम और योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई है। चिंतन शिविर केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में हुआ। इसमें सभी प्रदेशों के सामाजिक न्याय मंत्री, विषय-विशेषज्ञ और विभागीय अधिकारी शामिल हुए।

मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि हमारी सरकार, विभिन्न प्रकार की जन-कल्‍याणकारी योजनाओं में राष्‍ट्रीय विधवा पेंशन योजना, राष्‍ट्रीय नि:शक्‍त पेंशन योजना, राष्‍ट्रीय परिवार सहायता योजना, समग्र सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्‍यमंत्री कन्‍या अभिभावक पेंशन योजना, बहु विकलांग एवं मानसिक रूप से दिव्‍यांग व्‍यक्ति को आर्थिक सहायता, मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह एवं निकाह योजना आदि संचालित कर रही है। इन योजनाओं में वर्ष 2023-24 में 57 लाख से अधिक हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है। पेंशन एवं कल्‍याणकारी योजनाओं हेतु वर्ष 2024-25 में रूपये 4 हजार 421 करोड़ का प्रावधान किया गया है। जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है। 

मंत्री श्री कुशवाह ने बताया कि मध्यप्रदेश में मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्‍व में नशामुक्‍त भारत अभियान के लिए विभिन्‍न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि भारत सरकार जो भी नियम, अधिनियम या योजनाएँ बनायेगी उनका प्रदेश में प्रभावी ठंग से क्रियान्वयन किया जायेगा। कार्यक्रम में आयुक्त सामाजिक न्याय डॉ. आर.आर भोसले ने मध्यप्रदेश में किये जा रहे कार्यों का प्रेजेंटेशन दिया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent