Posted on 11 Jul, 2024 6:52 pm

"एक पेड़ माँ के नाम" अभियान में उद्यानिकी विभाग प्रदेश में 20 लाख पौधे लगाएगा। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि पौधों का संरक्षण जब बच्चों की तरह किया जाएगा, तभी शत-प्रतिशत पौधे वृक्ष का रूप ले सकेंगे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को पौध-रोपण के साथ उनके लिये खाद, पानी और सुरक्षा के समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।

मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान को मध्यप्रदेश में जन अभियान बनाने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा किए जा रहे प्रयासों को सफल बनाने की जिम्मेदारी हम सब पर है। श्री कुशवाह ने कहा कि उद्यानिकी विभाग द्वारा 20 लाख 5 हजार पौधे 52 जिलों में रोपित कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभियान में शासकीय नर्सरी से छायादार वृक्षों के साथ-साथ फलदार वृक्ष जिनमें आम, अमरूद, जामुन, शहतूत, आंवला के पौधे स्थानीय कृषकों को लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि वह स्वयं भी एक किसान हैं। पौध-रोपण के साथ उनकी सुरक्षा व्यवस्था करना अति आवश्यक है। फलदार वृक्ष संरक्षित किया जाना चाहिए। लगातार उनके खाद, पानी की चिंता करनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि उद्यानिकी विभाग के अधिकारी पौध-रोपण के उपरांत उनके पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये भी नियमित समीक्षा करें।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent