Posted on 27 Jun, 2019 7:13 pm

बेटियों की शादी हर परिवार के लिये चिन्ता का विषय होती है। अगर परिवार गरीब हो, तो यह चिन्ता बहुत कष्टकारी हो जाती है। प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह-निकाह योजना के सफल क्रियान्वयन से इन परिवारों को बेटी की शादी की चिन्ता से मुक्ति मिल गई है। योजना से गरीब परिवारों को संबल मिला है। योजना में बेटियों के खाते में विवाह सम्पन्न होते ही 48 हजार रुपये अंतरित किये जा रहे हैं। विवाह समारोह की आयोजन समिति को भी 3 हजार रुपये का सहयोग दिया जा रहा है।

जबलपुर जिले में विकासखण्ड पाटन की ग्राम पंचायत छेड़ी बरोंदा के कल्लू पटेल ने कभी सोचा नहीं था कि उनकी बेटी नीलमणी का विवाह इतनी धूम-धाम से होगा। बारातियों का स्वागत करने के‍लिये जनपद पंचायत अध्यक्ष और एडीएम स्वयं मौजूद रहेंगे। खेती-किसानी और मेहनत-मजदूरी कर 7 सदस्यीय परिवार का भरण-पोषण करने वाले कल्लू पटेल पूरी जिंदगी की कमाई जोड़ कर भी अपनी बेटी की इतनी अच्छी शादी नहीं कर पाते। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह-निकाह योजना से इनकी बेटी नीलमणि की शादी बड़ी धूम-धाम और रीति रिवाज से बिना कुछ खर्च किये हो गयी। ग्राम खेरा रमखिरिया के बाबूलाल अहिरवार कहते हैं कि डेढ़ एकड़ जमीन की काश्तकारी और मजदूरी से अर्जित आमदनी से अपनी बेटी की इतनी बेहतर शादी नहीं कर पाता, जितनी मुख्यमंत्री योजना से हुई है। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की बदौलत मेरी बेटी को शादी के बाद उसके बैंक खाते में 48 हजार रूपये भी उपहार स्वरूप मिले। इससे ज्यादा और क्या चाहिये, मै बहुत खुश हूँ।

नरसिंहपुर जिले के ग्राम नयागांव के कृपाराम को आर्थिक तंगी के कारण दो बेटियों की शादी की चिन्ता सताती रहती थी। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह-निकाह योजना कृपाराम के लिये वरदान साबित हुई। वो कहते हैं कि मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना में राशि बढ़ा कर बहुत पुण्य का काम किया है। योजना ने उनके और उनके जैसे अनेक गरीब परिवारों की चिन्ता दूर कर दी है।

सीधी जिले के ग्राम खाम्ह के हरप्रसाद को बेटी की शादी के लिये उनकी आर्थिक स्थिति अनुमति नहीं दे रही थी। मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना ने उनकी चिन्ता का समाधान किया। उन्होंने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में अपनी पुत्री शीला का विवाह जबलपुर निवासी ओमप्रकाश के साथ बड़ी धूम-धाम के साथ कराया। वो कहते हैं कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के कारण कन्यादान करने का उनका सपना पूरा हुआ।

झाबुआ जिले के ग्राम झापादरा की पम्मी बेटी का विवाह मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह-निकाह सम्मेलन में हुआ। सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने स्वयं उपस्थित होकर नव-दम्पत्तियों को आशीर्वाद दिया। पम्मी के मजदूर पिता बड़ी मुश्किल से परिवार का भरण-पोषण कर पाते थे। सागर जिले कीदेवरी तहसील में मुख्यमंत्री कन्यादान सामूहिक विवाह सम्मेलन में कुटीर एवं ग्रामोद्योग एवं नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव ने 44 नव-दम्पत्तियों को आशीर्वाद दिया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent