Posted on 03 Nov, 2017 5:03 pm

 

इंदौर में आगामी 3 और 4 जनवरी को फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। इंदौर शहर इस सम्मेलन की मेजबानी करेगा। न्यूयार्क यूनिवर्सिटी के टण्डन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के सहयोग से इंदौर में स्मार्ट सिटी कम्पनी द्वारा इनक्युबेशन सेंटर बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ अमेरिका प्रवास के पश्चात् आयोजित समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिये। बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में कहा कि फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी सम्मेलन के तहत प्रदेश से जुड़े प्रवासी भारतीय मध्यप्रदेश के विकास में सहयोग करना चाहते हैं। यह सम्मेलन मध्यप्रदेश से लगाव रखने वाले सभी प्रवासियों के लिये एक प्लेटफार्म होगा। इस सम्मेलन को इंदौर शहर आयोजित करेगा और इंदौर संभागायुक्त इसका समन्वय करेंगे। इस सम्मेलन में विशिष्ट उपलब्धियाँ हासिल करने वाले मध्यप्रदेश के प्रवासियों को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश से जुड़े करीब 400 चिकित्सक मध्यप्रदेश में गंभीर रोगों के उपचार के ऑपरेशन के लिये सहयोग करना चाहते हैं। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग उनसे सम्पर्क करे। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि टण्डन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के साथ प्रदेश में शुरू किये जाने वाले इनक्यूबेशन सेंटर के लिये एम.ओ.यू. किया जाये। कैंसर के उपचार क्षेत्र की प्रमुख अमेरिकी कम्पनी वेरियोन मेडिकल सिस्टम से किफायती और आधुनिक उपचार की सुविधा के लिये स्वास्थ्य विभाग प्रस्ताव तैयार करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डाटापैक सर्विसेस को इंदौर में सेवा केन्द्र शुरू करने के लिये जमीन उपलब्ध कराई जाये। बायो एनर्जी को कृषि उपज मण्डियों के साथ मिलकर कृषि उत्पादन के संग्रहण के कार्य के प्रस्ताव पर कार्रवाई करें। एटोमिक लाँच द्वारा नई तकनीक से बिना नेटवर्क के मोबाईल फोन के माध्यम से किसानों को खेती से संबंधित समस्याओं के लिये टूल विकसित करने के प्रस्ताव को पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाये। इसे कम्पनी अपनी सीएसआर फण्ड से शुरू करेगी। केम्ब्रिज एज्यूकेशन द्वारा स्वदेश में विश्व स्तरीय स्किल सेंटर शुरू करने के प्रस्ताव पर उनसे सम्पर्क किया जाये। थैलीसिमिया के उपचार के लिये इंदौर मेडिकल कॉलेज में बोनमेरो ट्रांसप्लांट के लिये कोलंबिया यूनिवर्सिटी के चिकित्सकों से किये गये एम.ओ.यू. की समीक्षा करते हुये उन्होंने इसमें शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में पहले से चल रहे 10 इनक्यूबेशन सेंटर के संचालन में भी टण्डन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग का सहयोग लिया जायेगा। कैंसर के उपचार के लिये वेरियोन मेडिकल सिस्टम के लिये पीपीपी मॉडल पर टेण्डर बुलाये जायेंगे। एक्सफेक्ट द्वारा आदतन अपराधियों की ट्रेकिंग के लिये विकसित किये गये एप्प के उपयोग के संबंध में पुलिस विभाग द्वारा कार्रवाई की जायेगी। न्यूयार्क होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल के प्रदेश दौरे के संबंध में पर्यटन विभाग द्वारा कार्रवाई की जायेगी। बोनमेरो ट्रासप्लांट के लिये इंदौर में बनाया जा रहा केन्द्र आगामी 15 जनवरी तक तैयार हो जायेगा। प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा किये जाने वाले ऑपरेशन के लिये 12 अस्पताल चिन्हित किये हैं।

बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी. श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह, प्रमुख सचिव वाणिज्य कर श्री मनोज श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री एस.के. मिश्रा और मुख्यमंत्री के सचिव श्री विवेक अग्रवाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent