Posted on 03 Sep, 2021 4:43 pm

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री गणेश शंकर मिश्रा ने कहा कि राजस्व संग्रह के साथ उपभोक्ता संतुष्टि पर भी ध्यान दिया जाए। उपभोक्ताओं की बिल संबंधी या अन्य शिकायतों का निराकरण तत्काल सुनिश्चित करें। जन-प्रतिनिधियों से सतत् संवाद रखा जाए। जिला प्रशासन के अधिकारियों को विश्वास में लेकर बिजली आपूर्ति और वितरण व्यवस्था को मजबूत बनाने के काम में निरंतरता बनाई रखी जाए। उन्होंने कहा कि नये कनेक्शन प्रदान करने में विलंब नहीं होना चाहिए।

प्रबंध संचालक ने कहा कि नये कनेक्शन का ऑनलाइन आवेदन रजिस्टर होने की तिथि से सर्वे, इनवाइस जारी करने और उपभोक्ताओं की समस्त औपचारिकताएँ पूर्ण होते ही तुरंत कनेक्शन दिया जाए। दीपावली आ रही है लोग नये-नये मकान बनाते हैं और कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं। त्यौहारों के इस सीजन में नये कनेक्शन तत्काल सुनिश्चित करें। यह बात नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग की समीक्षा बैठक में प्रबंध संचालक श्री गणेश शंकर मिश्रा ने कही।

बेहतर राजस्व संग्रह पर दिये प्रशस्ति -पत्र

प्रबंध संचालक ने बीते अगस्त माह में रिकार्ड राजस्व संग्रह के लिए अधिकारी और कर्मचारियों की सराहना की और मुख्य महाप्रबंधक एवं महाप्रबंधकों को प्रशस्ति-पत्र वितरित किये। उन्होंने राजस्व वसूली के लिए एडवांस प्लानिंग करने को कहा जिससे माँग के अनुरूप प्रतिदिन राजस्व संग्रह किया जाएगा तो माह के अन्य दिनों में वितरण क्षेत्र के अन्य कार्य भी सुगमता से किये जा सकेंगे। प्रबंध संचालक ने मीटर रीडरों के काम पर निगरानी रखने के और प्रतिमाह मीटर रीडरों द्वारा ली गई मीटर रीडिंग की फोटो का सत्यापन सुनिश्चित किया जाए, जिससे शिकायतें अपने आप कम हो जाएंगी।

प्रबंध संचालक श्री मिश्रा ने कहा कि विक्रित यूनिट बढ़ाने के लिए कार्य-योजना तैयार करें और उसे अमल में लाएँ। उन्होंने गैर घरेलू कनेक्शनों में भार वृद्धि के लिए चालू माह में कम से कम 15 दिन चेकिंग अभियान चलाये जाने की जरूरत बताई और कहा कि आवर्ती राजस्व वृद्धि का यह एक उत्तम उपाय साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि बकायादार उपभोक्ताओं को यह एहसास होना चाहिए कि बिजली का बिल समय पर जमा करें नहीं तो कनेक्शन कटने की अप्रिय कार्यवाही से बच नहीं पाएंगे। उन्होंने गत माहों में ऐसे नॉन पेयी उपभोक्ताओं की सूची तैयार करने के निर्देश दिए, जो बिजली बिल जमा तो करते हैं लेकिन तीन चार माह में एक बार करते हैं। उन्हें भी यह एहसास कराना होगा कि यदि वे समय पर नियमित बिजली बिल का भुगतान करेंगे तो सरचार्ज के रूप में अधिक राशि का भुगतान नहीं करना होगा।

रबी सीजन की तैयारियों पर जोर

प्रबंध संचालक श्री गणेश शंकर मिश्रा ने निर्देशित किया कि मैदानी स्तर पर खराब तथा जले ट्रांसफार्मरों को तत्काल एरिया स्टोर में जमा करायें ताकि उन्हें समय -सीमा में सुधार कर रबी सीजन में उपयोग किया जा सके। मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि खराब तथा जले ट्रांसफार्मरों को तत्काल बदला जाए और यह कार्यवाही सितंबर माह के पहले पखवाड़े में पूरी कर ली जाए। उन्होंने ने कहा कि 33/11 के.व्ही. उप केन्द्रों के केपेसिटर बैंक क्रियाशील होना सुनिश्चित किया जाए तथा लाइनों के मेन्टीनेन्स पर विशेष ध्यान दिया जाए। जिन ट्रांसफार्मरों के बारम्बार जलने या खराब होने की घटनाएँ होती हैं उन्हें चिन्हित कर उनका तकनीकी और वाणिज्यिक रूप से विश्लेषण किया जाए कि ऐसा क्यों हो रहा है। यदि ट्रांसफार्मर ओवरलोडेड हैं तो संयोजित लोड के अनुरूप चेकिंग अभियान चलायें और लोड बेलेंस किया जाए। रबी सीजन में अस्थाई कनेक्शन आसानी से उपलब्ध हो सकें ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। ऑकलित खपत के देयक जारी ही नहीं किये जाएँ। उन्होंने ऐसे स्थानों, कस्बों एवं जिला मुख्यालयों जहाँ ट्रिपिंग ज्यादा है, वहाँ प्रभावी रख-रखाव के निर्देश दिए ताकि ट्रिपिंग न हो और उपभोक्ता संतुष्टि में वृद्धि हो।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश