Posted on 30 Jun, 2022 4:26 pm

वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने जीएसटी के सफलतापूर्वक 5 साल पूरे होने पर व्यापारिक समुदाय, करदाताओं एवं आम उपभोक्ताओं को बधाई दी है।

जीएसटी दिवस 1 जुलाई पर श्री देवड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जीएसटी से भारतीय अर्थ-व्यवस्था को मजबूती मिली है। अंतर्राज्यीय व्यापार और वाणिज्य की बाधाओं को तोड़कर भारत ‘एक राष्ट्र-एक कर’ में बदल गया है। जीएसटी से विश्व की अर्थ-व्यवस्थाओं में भारत का मान-सम्मान बढ़ा है।

मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश जीएसटी को और ज्यादा प्रभावी तरीके से पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जीएसटी से व्यवसायों और उपभोक्ताओं को कराधान प्रणाली का पालन करना आसान हो गया है। कर की एकरूपता से उद्योगों में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है, जिससे उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ी है। इसका लाभ उपभोक्ताओं को मिल रहा है।

श्री देवड़ा ने कहा कि व्यवसायियों के साथ सरकारों को भी जीएसटी से लाभ हुआ है। संघीय व्यवस्था को मजबूत बनाने में सरकारों की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें कई अप्रत्यक्ष करों का प्रबंधन कर रही थी। जटिलताएँ ज्यादा थी। अब पूरे देश में एक समान कर दर और प्रणाली से कर व्यवस्था मज़बूत हुई है।

श्री देवड़ा ने कहा कि मध्यप्रदेश जैसे विदेशी पूँजी निवेश की संभावनाओं वाले प्रदेश के लिए पारदर्शी टेक्स कोड होना जरूरी था। जीएसटी से इसका समाधान हो गया है। भविष्य में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थ-व्यवस्था हासिल करने के ऊँचे लक्ष्य में मध्यप्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की तैयारी में है। उच्च गुणवत्ता वाली विदेशी पूँजी को आकर्षित करना प्राथमिकता है। जीएसटी से जो पारदर्शिता और व्यापार करने में आसानी आई है उससे विदेशी निवेश बढ़ेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent