Posted on 03 Sep, 2024 3:27 pm

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 पर केन्द्रित करते हुए आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन अकादमी में कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला में स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 की तैयारियों एवं उनके क्रियान्वयन के लिये विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने आपसी अनुभव को साझा किये। इन कार्यशालाओं के माध्यम से विभागीय अमले को नगरीय निकाय क्षेत्रों में स्वच्छ सर्वेक्षण, ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन, जल प्रबंधन आदि विषयों पर जानकारी दी गई। प्रतिभागियों को बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के बेहतर क्रियान्वयन के लिये जनभागीदारी बेहद जरूरी है।

प्रशिक्षण कार्यशाला में 214 नगरीय निकायों के 447 अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को भोपाल में स्थित कबाड़ से जुगाड़, एस.टी.पी. ट्रांसफर स्टेशन और प्र-संस्करण इकाइयों का अवलोकन कराया गया। प्रतिभागियों को बताया गया कि स्वच्छता कार्यक्रम को जन-आंदोलन का रूप दिया जाये। इसमें महिला-पुरूषों, युवाओं, छात्र-छात्राओं की जनभागीदारी भी सुनिश्चित की जाये।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश